पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनाकाल में शिक्षा:10वीं-12वीं के पाठ्यक्रम में 30 से 40% की होगी कटौती, वेबसाइट पर कल अपलोड होगा पाठ्यक्रम

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • कोरोना के कारण 30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, ऑनलाइन कक्षाओं का साप्ताहिक टाइम टेबल भी

दसवीं-बारहवीं के पाठ्यक्रम में 30 से 40 फीसदी की कटौती होगी। इस कटौती के आधार पर प्रत्येक महीने के अनुसार पाठ्यक्रम को बांटा जाएगा। किस महीने कितनी पढ़ाई होगी, इसका पूरा विवरण माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से जारी होगा। इसके अनुसार ही आगामी बोर्ड परीक्षा में छात्रों से सवाल पूछे जाएंगे। यही नहीं पूरे सत्र के अनुसार पढ़ाई के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का साप्ताहिक टाइम-टेबल भी बनाया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल से निर्देश जारी किए गए हैं। अफसरों का कहना है कि कोरोना काल में 30 सितंबर तक स्कूल बंद हैं। इसलिए दसवीं-बारहवीं की पढ़ाई के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। स्कूल खुलने में देरी होने की वजह से कोर्स में कटौती की जाएगी।

इसके तहत दसवीं-बारहवीं का कोर्स 30 से 40 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। इसे महीने के अनुसार बांटा जाएगा। सितंबर से ही नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। पाठयक्रम में कितनी कटौती होगी, क्या-क्या पढ़ाया जाएगा इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट https://cgbse.nic.in पर 3 सितंबर से उपलब्ध होगी। घटे हुए पाठयक्रम के अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिसका प्रसारण यू-टयूब चैनल पर किया जाएगा। ऑनलाइन कक्षाओं का साप्ताहिक टाइम टेबल भी माशिमं की वेबसाइट पर 5 सितंबर से उपलब्ध रहेगा।

छात्रों को घर बैठे बनाना होगा असाइनमेंट
10वीं-12वीं के संदर्भ में प्रत्येक महीने माशिमं से असाइनमेंट तैयार किया जाएगा। यह वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। यहां से शिक्षक छात्रों को असाइनमेंट भेजेंगे। छात्र घर से ही असाइनमेंट में दिए सवालों को उत्तरपुस्तिका में हल करेंगे। फिर इसे स्कूल में जमा करेंगे। स्कूल असाइनमेंट का मूल्यांकन करेंगे। इन असाइनमेंटों में प्राप्त नंबरों को शिक्षा सत्र 2020-21 में मंडल की परीक्षाओं के लिए आंतरिक मूल्यांकन का आधार बनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें