लॉकडाउन इफेक्ट / रविवि में इस बार मेरिट से मिल सकता है दाखिला, एंट्रेंस एग्जाम की संभावना कम

This time merit can be admitted in Ravi, the possibility of entrance exam is less
X
This time merit can be admitted in Ravi, the possibility of entrance exam is less

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

रायपुर. पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की अध्ययनशाला में इस बार मेरिट के आधार पर प्रवेश मिल सकता है। यहां दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम होने की संभावना कम है। कोरोना वायरस व लॉकडाउन की वजह से पहले ही परीक्षाएं स्थगित हैं। यह कब आयोजित की जाएगी यह अभी तय नहीं है। ऐसे में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहले भी एंट्रेंस एग्जाम नहीं होता था, इस बार वहां मेरिट से ही प्रवेश होगा। 
पिछली बार कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में दाखिले का दौर जून से शुरू हो गया था। इस बार एडमिशन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी यह फिलहाल तय नहीं है। लेकिन यह माना जा रहा है कि बारहवी के नतीजे आने के बाद ऑनलाइन माध्यम से कॉलेजों में प्रवेश शुरू हो सकता है। रविवि अध्ययनशाला में संचालित ज्यादातर पाठ्यक्रम पीजी से संबंधित है। इसलिए ग्रेजुएशन अंतिम की परीक्षा और नतीजे जारी होने के बाद ही यहां प्रवेश शुरू होगा। शिक्षाविदों का कहना है कि विवि अध्ययनशाला में प्रवेश कब से शुरू होगा यह कहना कठिन है, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इस बार यहां एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करना मुश्किल है। पिछले कुछ बरसों में रविवि की अध्ययनशाला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी। साइंस में दाखिले के लिए कड़ी स्पर्धा रहती थी। लेकिन आर्ट्स के प्रति छात्रों में रुझान कम रहता था। इसलिए कई ऐसे कोर्स थे जिसमें प्रवेश परीक्षा में सीटों की तुलना में कम परीक्षार्थी शामिल होते थे।
सीबीएस के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी
पं.रविशंकर शुक्ल कैंपस में संचालित सेंटर फॉर बेसिक साइंस (सीबीएस) के पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए एंट्रेंस आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 15 जून तक फार्म भरे जाएंगे। सेंटर में कुल 60 सीटों पर प्रवेश होगा। सीबीएस प्रवेश परीक्षा के माध्यम इसमें 40 सीटों पर एडमिशन होगा। जबकि 20 सीटें पर दाखिला नेशनल एंट्रेस स्कीनिंग टेस्ट (नेस्ट) के माध्यम होगा। वेबसाइट prsu.ac.in पर अावेदन से संबंिधत विस्तृत जानकारी दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना