पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आराम:दुर्ग-बिलासपुर के बीच 130 की गति से दौड़ेंगी ट्रेनें

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में 145 किमी रेललाइन हो रही अपग्रेड, इससे 20-25 किमी प्रति घंटे बढ़ जाएगी रफ्तार

कोरोना की वजह से लॉकडाउन में ट्रेनों का परिचालन बंद है। बिलासपुर से रायपुर व दुर्ग के बीच कुछ स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। रेलवे प्रशासन लॉकडाउन में भी बड़े स्तर पर काम कर रहा है। रायपुर से बिलासपुर और दुर्ग की रेलवे लाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। रेलवे अफसरों से मिली जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के बाद बिलासपुर से रायपुर-दुर्ग के बीच चलने वाली ट्रेनों की गति को बढ़ाने की तैयारी है। सेमी हाई स्पीड के तौर पर ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। अफसरों ने बताया कि ट्रेनों की गति 20 से 25 किमी तक बढ़ाई जा सकती है। पहले उन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, जिनमें एलएचबी कोच लगे हैं। एलएचबी कोच वाली ट्रेनें आसानी से 130-140 किमी तक की रफ्तार में दौड़ सकती है।

लक्ष्य जून-2021, दिसंबर तक सुविधा
दुर्ग से रायपुर होते हुए बिलासपुर तक 145 किमी रेललाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने इस हिस्से में ट्रेनों की गति 130 तक करने के लिए जून-2021 का डेडलाइन दिया है। रेलवे अफसरों का कहना है कि कोरोना की वजह से पहले डेढ़-दो महीने काम थम सा गया था, लेकिन अब फिर से तेजी आई है। पिछले महीने ही नागपुर से दुर्ग के बीच पटरियों पर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाई गई। 24 एलएचबी कोच वाली ट्रेनों की ट्रायल सफल रही। अफसरों के मुताबिक इस ट्रायल के दौरान नागपुर से दुर्ग तक आने में घंटेभर से अधिक का वक्त बचा है।

अधिकतम गति है 100 किमी प्रति घंटा
कोरोना संक्रमण के कारण रायपुर से चार जोड़ी ट्रेनें गुजर रही हैं। बाकी ट्रेनों का परिचालन बंद है। वर्तमान में ट्रेनों की स्पीड 70 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा ही है। अब ट्रैक को मजबूत करने के लिए मंडल प्रशासन तीन हिस्सों में बड़ी संख्या में स्लीपर बदल रहा है। साथ ही जगह-जगह पटरियों की डीप स्क्रीनिंग का काम चल रहा है। कर्व वाले रेललाइन को भी अपग्रेड किया जा रहा है। पटरियों के किनारे बैरिकेड का काम भी चल रहा है। रायपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत वर्तमान में 40 किलोमीटर तक बैरिकेड का काम पूरा कर लिया गया है। इससे ट्रेन के परिचालन में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा।

लॉकडाउन में तेजी से चल रहा काम

दुर्ग से बिलासपुर तक 145 किमी के ट्रैक को अपग्रेड करने का काम लॉकडाउन में भी तेजी से चल रहा है। ट्रेनों की गति को 100 से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे तक करने का लक्ष्य है, ताकि यात्रियों का समय बच सके। -श्यामसुंदर गुप्ता, डीआरएम, रायपुर मंडल

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें