सिंहदेव ने कार रोक आंदोलनकारियों को समझाया:मनरेगाकर्मी से बोले- मां हो अपनी जिम्मेदारी समझो, फैसला हक में होगा

रायपुर2 महीने पहले

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री इस वक्त धमतरी के दौरे पर हैं। वहां एक मीटिंग लेने जाते वक्त रास्ते में कुछ मनरेगा कर्मी सड़क पर नारेबाजी करते दिखे। सिंहदेव ने अपने ड्राइवर से गाड़ी रोकने को कहा। वो सीधे नीचे उतरकर प्रदर्शनकारियों के पास गए। उन्होंने मनरेगा में काम करने वाली महिलाओं से पूछा कि यहां क्यों खड़े हो।

सिंहदेव के पास आए मनरेगा कर्मियों ने कहा कि आपसे उम्मीद है। हम चाहते हैं हमें नियमित किया जाए और मनरेगा कर्मियों के लिए पंचायत कर्मी नियम लागू हो। इस पर प्रदर्शनकारियों को समझाते हुए सिंहदेव बोले- मैं आपकी मांगों से सहमत हूँ मगर तरीके से नहीं, जहां दैनिक मज़दूरी प्राप्त करने वालों का नुकसान हो। मनरेगा कर्मचारी महासंघ और सभी प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को सरकार ने संज्ञान में लिया है और राज्य सरकार द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

एक महिला कर्मी ने कहा कि मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों से भी कम पैसों में हम काम करते हैं। हमे आप आश्वासन दे दीजिए लौट जाएंगे। सिंहदेव ने उस महिला से कहा तुम मां हो ना, अपनी जिम्मेदारी को समझो। लाड करते हुए सिंहदेव ने हाथ में रखी फाइल प्यार से महिला के सिर पर मारी और कहा, काम पर लौटो आपके हक में निर्णय होगा।

महिलाओं ने सब्जी-भाजी भेंट की।
महिलाओं ने सब्जी-भाजी भेंट की।

लौकी और चिड़िया का सकोरा मिला तोहफे में
मंत्री सिंहदेव ने धमतरी में कई लोगों से मुलाकात की। इस बीच कुछ महिलाओं से मिले जो खेती करती हैं, उन्हें आजीविका बढ़ाने के लिए योजनाओं की जानकारी भी मंत्री ने दी। मंत्री को महिलाओं ने बाड़ी से लाई हुई लौकी भेंट की। धमतरी में चार्टर्ड एकाउंटेंट और टैक्स बार एसोसिएशन, धमतरी के प्रतिनिधियों से भी सिंहदेव ने मुलाकात की। इस दौरान रिटर्न फाइलिंग में समस्या, नए फर्म रजिस्ट्रेशन और जीएसटी भुगतान की समस्या पर बात की। गर्मी के इस मौसम में चिड़ियों के भोजन और पानी के व्यवस्था को ध्यान में रखकर उनकी सुरक्षा के लिए एकाउंटेंट और टैक्स बार एसोसिएशन के लोगों ने सिंहदेव को सकोरा दिया।

बार एसोसिएशन ने सकोरा दिया
बार एसोसिएशन ने सकोरा दिया