• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • TS Singhdev Returned From Districts: Said Most Of The Election Promises Have Been Fulfilled Literally, If Some Are Not Fulfilled Then It Is Difficult To Show Their Faces

जिलों के दौरे से लौटे सिंहदेव:कहा-सरकार ने अधिकांश वादे पूरे किए, कुछ बाकी हैं, उन्हें भी जल्द करेंगे

रायपुर21 दिन पहले
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से बात की।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव जिलेवार दौरों का पहला चरण पूरा कर रायपुर लौट आए हैं। चार मई से शुरू इस दौरे के दौरान दंतेवाड़ा, जगदलपुर, कांकेर और धमतरी जिलों में योजनाओं की समीक्षा की। कार्यकर्ताओं, आम लोगों और सामाजिक-राजनीतिक संगठनों से फीडबैक लिया है। शनिवार रात उन्होंने रायपुर में कहा, उनकी सरकार ने जो चुनावी वादा किया था उनमें से अधिकांश को अक्षरशः: पूरा किया है। लेकिन कुछ अभी भी बच गए हैं। उनको जल्द पूरा किया जाएगा।

रायपुर में अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मैं गया तो था अपने पांच विभागों के कार्यों की समीक्षा के लिए, लेकिन जो मिलने आए उनसे बहुत सारी बाते हुईं। विभाग के बाहर की भी बहुत सारी बातें हुईं। लोगों ने स्मरण दिलाया कि हम तो आप को जानते हैं। आप बोले थे, अब करो। मैंने कहा, भाई होगा, जल्द ही बाकी वादे पूरे किए जाएंगे।

टीएस सिंहदेव ने कहा, इसमें मितानिनों का मामला है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कलेक्टर रेट की बात थी। प्रेरकों को कोई रोजगार उपलब्ध कराने का वादा था। स्कूलों के रसोइयों को सम्मानजनक पारिश्रमिक का वादा था। स्कूलों के सफाईकर्मी हैं, जिनको कहा जाता है कि उनसे दो घंटे ही काम लिया जाता है। लेकिन कोई दिन का दो घंटा स्कूल में देगा तो शेष समय के लिए कहां काम मिलेगा। तो उनकी समस्या है।

कर्मचारियों के नियमितिकरण की बात थी। जो कर्मचारी अभी काम कर रहे हैं, उनके नियमित होने तक उन्हें काम से न हटाया जाए इसके बारे में बात थी। वेतन विसंगतियों का भी मामला है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, मुख्यमंत्री जी से इस मुद्दे पर बात होती है। उन्हें बताता भी हूं कि यह पेंडिंग है। आगे भी इन बातों को उनके ध्यान में लाउंगा।

इन वादों को पूरा करने में देरी नहीं की

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, अधिकांश वादों को सरकार ने अक्षरशः: पूरा किया है। वह भी बिना देर किए। हमारे नेता राहुल गांधी ने सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर कर्ज माफी का वादा किया था। शपथ ग्रहण के तुरंत बाद कर्ज माफी हुई। धान का दाम 2500 रुपए किए गए। जलकर माफ किया गया। बिजली बिल हाफ हुआ। लोगों में इसका व्यापक असर भी हुआ है। चुनावों में भी इसका असर दिखेगा। सिंहदेव ने कहा, भाजपा ने किसानों और आम लोगों से किया कोई वादा ढंग से पूरा नहीं किया। उन लोगों ने बोनस का वादा किया था, आधा-अधूरा दिया। कभी नहीं दिया। किसान उन पर क्यों भरोसा करेंगे।

हसदेव के ग्रामीणों का भी समर्थन किया

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने परसा कोल ब्लॉक के विरोध में आंदोलन कर रहे हसदेव अरण्य क्षेत्र के ग्रामीणों की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, यह उनके विधानसभा क्षेत्र का ही मामला है। वहां तीन गांव हैं फतेहपुर, हरिहरपुर और साल्ही। वहां के अधिकांश लोगों का कहना है, उनकी ग्राम सभा ने खदान के समर्थन में कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया। जिस प्रस्ताव के आधार पर मंजूरी मिली है वह फर्जी है। इसकी जांच क्यों नहीं होनी चाहिए। वहां एक बार और ग्राम सभा करा लेने में क्या दिक्कत है। अगर पिछली ग्राम सभा सही थी तो इस बार भी प्रस्ताव पारित हो जाएगा।

खिलाड़ी और कप्तान पूरा प्रदेश घेर रहे हैं

एक ही दिन मुख्यमंत्री के उत्तर और स्वास्थ्य मंत्री के दक्षिण के जिलों के दौरे पर उठ रहे सवालों का भी सिंहदेव ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा, उत्तर-दक्षिण से दोनों यहां मिल रहे हैं। दोनों तरफ से चलकर हम पूरे प्रदेश को समेट रहे हैं। वो कप्तान हैं और मैं उनकी टीम का हिस्से के रूप में दौरा कर रहे हैं। जो कार्यक्रम बना है वह ध्यान में रखकर बनाया गया है कि कहीं क्लैश न हो। एक कोई सीनियर लीडर जाता है तो लोग उसके सामने अपनी बात रखते हैं। दो दिन बाद दूसरा नेता वहां पहुंचे तो लगेगा कि क्या बात है।

बरसात से पहले पूरा कर लेना है दौरा

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, उन्होंने जनवरी की शुरुआत में ही जिलों में जाकर समीक्षा की योजना बनाई थी। लेकिन कोरोना संकट और दूसरी राजनीतिक-विधायी वजहों से दौरा टलता रहा। उसके बाद मई में शुरुआत की। इस दौरे को जून तक पूरा कर लेना है। ऐसा नहीं हुआ तो फिर चुनाव तक नहीं हो पाएगा। सिंहदेव ने कहा, अधिकतर दौरा जिला मुख्यालयों पर समीक्षा तक रहेगा। लेकिन सरगुजा क्षेत्र में सघन दौरा होगा। वह चुनावी टाइप का होगा। वहां एक ब्लॉक में पांच जगह बैठकें होंगी।