पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन का सवाल:केंद्र पूरी वैक्सीन उपलब्ध करवा रहा मगर राज्य सरकार लोगों को नहीं लगा रही डोज, राहुल गांधी बताएं, कहीं ऐसा जानबूझकर तो नहीं हो रहा

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ रमन सिंह लगातार टीकाकरण के मुद्दे पर सरकार पर सवालिया तीर छोड़ रहे हैं। - Dainik Bhaskar
डॉ रमन सिंह लगातार टीकाकरण के मुद्दे पर सरकार पर सवालिया तीर छोड़ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य को वैक्सीन देने में कोई कमी नहीं। यहां तो वैक्सीन होने के बाद भी लोगों को नहीं लगाई जा रही। मैं राहुल गांधी से पूछ रहा हूं कि कहीं ऐसा जानबूझकर तो नहीं हो रहा, कहीं ये जनता के मन में आक्रोश बढ़ाने के लिए तो नहीं हो रहा, कहीं ये केंद्र सरकार को बदनाम करने की रणनीति तो नहीं। ये बातें डॉ रमन सिंह ने रविवार को अपने बंगले में हुई प्रेस कान्फ्रेंस में कहीं।

राज्य सरकार 18 प्लस वैक्सीनेशन में फेल
डॉ रमन ने कहा कि प्रदेश की सरकार को 45 साल से अधिक के लोगों के लिए केंद्र से मुफ्त में टीका मिला। इसका उपयोग पूरी तरह से नहीं हो पाया है। अब 18 प्लस एज कैटेगरी में खुद राज्य सरकार वैक्सीन नहीं ले पा रही है। जबकि यहां तो सीएम भूपेश बघेल ने वादा किया था कि वो जनता को फ्री में वैक्सीन लगवाएंगे। पिछले 5 दिनों से कई गांवों के सेंटर बंद पड़े हैं, लोगों को टीका नहीं लग रहा है। ये भूपेश सरकार का कु प्रबंधन ही है, जबकि जिन राज्यों ने कंपनियों को एडवांस पेमेंट किया ऑर्डर दिया उन्हें वैक्सीन मिल रही है।

यहां तो उपयोग ही नहीं हुई वैक्सीन
डॉ रमन ने केंद्र सरकार के कुछ आंकड़ों के साथ भी प्रेस के सवालों का जवाब दिया। डॉ रमन ने कहा कि जनवरी में 6 लाख 30 हजार वैक्सीन दी गई मगर उपयोग 70 हजार हुई। फरवरी में 10 लाख मिली, उपयोग 3 लाख 60 हजार हुई। अब तक राज्य को 89 लाख 55 हजार टीके मिले हैं। मगर इसका शत प्रतिशत तो उपयोग हो यहां। इस अव्यवस्था को राज्य सरकार को दूर करना चाहिए। दिसंबर के महीने में देश के केंद्र सरकार की बदौलत सभी लोगों का टीकाकारण हो जाएगा।
टीकाकरण का हाल अब तक
शनिवार को राज्य को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 1 लाख 41 हजार 420 कोवीशिल्ड वैक्सीन के दोज मिले हैं। इन्हें अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है। सरकार की ताजा रिपोर्ट की मानें तो 18 से 44 साल तक के टीकाकरण में अब तक 7 लाख 96 हजार 972 युवाओं को टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें अंत्योदय राशन कार्ड धारी परिवारों के 1 लाख 5 हजार 261, बीपीएल वर्ग के 3 लाख 26 हजार 143 एपीएल के 2 लाख 87 हजार 381 और 78 हजार 137 युवा फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं।

कांग्रेस का जवाब भी आया

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और कायदे से वे चिंता करें कि उनकी पार्टी का छत्तीसगढ़ में जो हश्र हुआ उसमें उनकी कितनी भूमिका थी! रमनसिंह चिंता करें कि कोविड संकट में मोदी की विफलता और अकर्मण्यता के कारण देश की जनता में फैले आक्रोश को दबाने के लिए संघ नेतृत्व मोदी का विकल्प तलाशने में क्यों जुटा है ? रमन सिंह इसकी चिंता करे कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में उनकी पार्टी के भीतर जो घमासान चल रहा है उसका परिणाम भी क्या छत्तीसगढ़ जैसा ही होने वाला है? मोहन मरकाम ने कहा है कि अब रमन सिंह को कांग्रेस की चिंता करने की जरुरत नहीं है।

खबरें और भी हैं...