पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऐसे तो नहीं हो पाएगा टीकाकरण:2 घंटे लाइन में खड़े होकर वैक्सीन सेंटर खुलने का इंतजार करते रहे, 10 बजे तक भी नहीं पहुंचे डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ

रायपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांवों में लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक करना पड़ रहा है और शहरों में टीके का इंतजार आम आदमी कर रहा है। - Dainik Bhaskar
गांवों में लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक करना पड़ रहा है और शहरों में टीके का इंतजार आम आदमी कर रहा है।

रविवार को रायपुर के BTI ग्राउंड में बने टीकाकरण सेंटर के बाहर लोग 2 घंटे तक सिर्फ टीकाकरण केंद्र खुलने का इंतजार करते रहे। यहां सुबह 8 बजे से सेंटर शुरू कर टीका लगाया जाना था मगर 10 बजे तक सेंटर में डाॅक्टर और मेडिकल स्टाफ ही नहीं पहुंचा। लोग सुबह 7 बजे से सेंटर पर पहुंच गए थे ताकि इनका काम जल्दी हो सके। सीजी टीका पोर्टल पर सभी ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवाकर वक्त लिया था। संडे का दिन था तो लोग भी सेंटर पर बड़ी तादाद में पहुंचे मगर इन्हें सरकारी सिस्टम की अव्यवस्था ही झेलनी पड़ी।

इसी तरह लोग सेंटर में काफी देर तक खड़े रहे।
इसी तरह लोग सेंटर में काफी देर तक खड़े रहे।

10 बजे के बाद यहां स्वास्थ्य कर्मी पहुंचे फिर कछुए की चाल से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो सका। इस सेंटर में लोगों के इंतजार करने के दौरान बैठने की व्यवस्था नहीं है इसलिए लोग खड़े रहे। रायपुर के दूसरे सेंटर्स में भी टीकाकरण का हाल लगभग यही रहा। केंद्र पर आए कुछ लोगों ने कहा कि उन्हें पहले टीका न होने की वजह से परेशानी उठानी पड़ रही थी, अब टीका है तो सेंटर पर काम समय पर शुरू न होने से दिक्कत झेलनी पड़ रही है, आखिर ये अव्यवस्थाएं दूर कब होंगी।

टीकाकरण का हाल अब तक
शनिवार को राज्य को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 1 लाख 41 हजार 420 कोवीशिल्ड वैक्सीन के दोज मिले हैं। इन्हें अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है। सरकार की ताजा रिपोर्ट की मानें तो 18 से 44 साल तक के टीकाकरण में अब तक 7 लाख 96 हजार 972 युवाओं को टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें अंत्योदय राशन कार्ड धारी परिवारों के 1 लाख 5 हजार 261, बीपीएल वर्ग के 3 लाख 26 हजार 143 एपीएल के 2 लाख 87 हजार 381 और 78 हजार 137 युवा फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं।

वैक्सीनेशन के लिए ये दस्तावेज जरूरी
अन्त्योदय और BPL श्रेणी के लिए कार्ड धारकों को निर्धारित ID/दस्तावेज के साथ साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा ,जबकि APL श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र ID जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा। APL श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...