पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रेलवे का फैसला:मानसून में भी वेटिंग इसलिए बर्थ अपग्रेड नहीं; जुलाई-अगस्त में ट्रेनों में भारी भीड़, वेटिंग कम करने जोड़ रहे एक्सट्रा कोच

रायपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

सालाें बाद ऐसा देखने काे मिल रहा है कि बारिश के महीने में भी ट्रेनें भीड़ चल रही हैं। टिकट बुकिंग के आंकड़े के मुताबिक जुलाई-अगस्त के महीने में भी ट्रेनों में वेटिंग है, जबकि सामान्य समय में ऐसा नहीं होता था। जुलाई-अगस्त में ही लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट अपग्रेड होती थी। लेकिन इन दिनों यात्रियों का टिकट अपग्रेड नहीं हो रहा है, क्योंकि सभी कैटेगरी के कोच में वेटिंग की स्थिति है। बढ़ती वेटिंग को देखते हुए रेलवे ने तीन जोड़ी ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने का फैसला किया है।

रायपुर से गुजरने वाली ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। वलसाड-पुरी स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा वलसाड एवं पुरी से दी जाएगी। ओखा-हावड़ा स्पेशल में भी एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा ओखा एवं हावड़ा से देने का फैसला हुआ है। इसी तरह पोरबंदर-हावड़ा स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दी जाएगी।

एसी कोच भी जोड़ेंगे : यात्रियों को सुविधा देने के लिए कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा देने की तैयारी है। दुर्ग-अजमेर व दुर्ग-नौतनवा स्पेशल में एक्सट्रा कोच जोड़ने का फैसला हुआ है। दोनों ही रूट की ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी। दुर्ग-नौतनवा स्पेशल में एक अतिरिक्त एसी-I सह एसी-II कोच की सुविधा मिलेगी।

दुर्ग एवं नौतनवा से एक्सट्रा कोच उपलब्ध रहेगी। दुर्ग-अजमेर स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दी जाएगी। दुर्ग से 01 अगस्त तक तथा अजमेर से 02 अगस्त तक यह सुविधा यात्रियों को मिलेगी। रेलवे अफसरों के मुताबिक अधिक वेटिंग वाली ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने की कवायद जारी है। इसके लिए टिकट बुकिंग स्टेटस को लगातार मॉनिटर किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...