जर्जर पानी की टंकी विस्फोट से जमींदोज:टंकी के 6 में से 4 पिलर में लगाया गया विस्फोटक, 5 साल से नहीं हो रहा था इस्तेमाल; 30 जुलाई को 2 टंकिया और ढहाने की तैयारी

रायपुर4 महीने पहले
30 जुलाई को रायपुर में दो और टंकियों में ब्लास्ट किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में रायपुर के हीरापुर स्थित पानी की टंकी को गुरुवार को विस्फोट के साथ ढहा दिया गया। यह टंकी काफी जर्जर हालत में थी और करीब 5 साल से इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा था। टंकी की हालत को देखते हुए नगर निगम ने इसे तोड़ने का निर्णय लिया था। इस पर जिला प्रशासन के आदेश के बाद कार्रवाई की गई।

नगर निगम की टीम करीब 12 बजे जोन-8 में हाउसिंग बोर्ड में रेनबसेरा के पीछे स्थित टंकी के पास पहुुंची। इससे पहले ही पुलिस फोर्स ने पूरा इलाका घेर रखा था। आसपास का एरिया खाली करा लिया गया। लोगों को सावधान रहने के लिए कहा था। करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद टंकी को ढहा दिया गया।

एक्सपर्ट की निगरानी में ढहाई गई टंकी

बताया जा रहा है कि जर्जर टंकी को ढहाने के लिए 6 में से 4 पिलर में विस्फोटक लगाया गया था। इसके लिए एक्सपर्ट भी बुलाए गए थे। उनकी निगरानी में ही टंकी को विस्फोट कर गिराने का काम किया गया। सुरक्षित रूप से एक दायरे में ही टंकी को गिराया गया। इसके चलते आसपास बने मकानों को नुकसान नहीं हुआ है।

30 जुलाई को 2 टंकी और गिराई जाएंगी

निगम के अफसरों ने बताया कि 30 जुलाई शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से 5 बजे के बीच और दो टंकियों को इसी तरह ब्लास्ट करके गिराया जाएगा। वीर सावरकर नगर वार्ड नम्बर 1 के हीरापुर हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में ही ये दो पुरानी टंकियां हैं। ये भी जर्जर हो चुकी हैं इनका भी इस्तेमाल नहीं हो रहा है। ये टंकियां 1 लाख लीटर पानी की सप्लाई करती थीं। इनकी जगह पर नई टंकियों से अब सप्लाई की जाती है।

पानी की टंकियों की वजह से हो चुके हैं हादसे

  • करीब एक साल पहले शहर के भाठागांव क्षेत्र में नगर निगम जोन क्रमांक 6 स्थित पानी की टंकी काफी जर्जर हालत में थी। इसे तोड़ने का काम चल रहा था। तीन मजदूर ऊपर हथौड़े से टंकी तोड़ रहे थे। बताया गया कि इसी दौरान स्लैब टूटकर मजदूरों के ऊपर गिर पड़ी। इसके चलते तीनों मजदूर वहीं दब गए। किसी तरह उसके नीचे से दो मजदूर अपनी जान बचाकर बाहर आ सके और एक की मौत हो गई थी।
  • साल 2018 में रायपुर के पुलिस लाइन में जर्जर पानी टंकी भरभराकर नीचे गिर गयी थी। हादसे के वक्त आरक्षक जयसिंह यादव टंकी पर चढ़कर उस पर काम कर रहा था। इसी दौरान टंकी अचानक से धंस गयी। इससे मौके पर ही आरक्षक की मौत हो गई। आरक्षक जयसिंह यादव पुलिस लाइन में ड्राइवर के पोस्ट पर पदस्थ था।
खबरें और भी हैं...