CG के 15 जिलों में मौसम का रेड अलर्ट:रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका; प्रशासन के साथ रेलवे को भी भेजी गई चेतावनी

रायपुर3 महीने पहले
मौसम विज्ञान विभाग ने प्रदेश के 15 से अधिक जिलों के लिए प्रशासन को रेड अलर्ट जारी किया है।

छत्तीसगढ़ का बड़ा हिस्सा भारी बरसात की चपेट में है। मौसम विभाग ने प्रदेश में मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने भारी वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताते हुए प्रशासन को अति सतर्क रहने को कहा है।

रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बलौदा बाजार, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, बिलासपुर, सुकमा, बीजापुर और उनसे लगे जिलों में एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है। यह चेतावनी राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण केंद्र, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता और दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक और क्षेत्रीय प्रबंधक को भी भेजी गई है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, 'कल सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में था, वह आज अत्यधिक प्रबल हो गया है। तटीय ओडिशा के आसपास से यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर ओडिशा, उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की ओर अगले 48 घंटे तक आगे बढ़ने की सम्भावना है।'

कल कुसुमी में 92 मिमी पानी बरसा था

मौसम विभाग ने कल भी कुछ जिलों में भारी बरसात की चेतावनी दी थी। लेकिन उसका स्तर कम था। कल प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के कुसुमी-सामरी में सबसे अधिक 92 मिलीमीटर बरसात दर्ज हुई। बस्तर के कटेकल्याण में 75.2 मिमी, गरियाबंद के छुरा में 74.1 मिमी और राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में 67.3 मिमी बरसात हुई। दुर्ग के पाटन में 62 मिमी, मुंगेली के पथरिया में 50 मिमी, बस्तर में बस्तानार में 49.3 दंतेवाड़ा के गीदम में 48.6, बलरामपुर में 43.8 और दंतेवाड़ा के बड़े बचेली में 39.7 मिमी बरसात हुई।

कल भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा

मौसम विज्ञानी आरके वैश्य ने बताया, 14 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के बिलासपुर संभाग और उससे लगे सरगुजा, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

खबरें और भी हैं...