प्रदेश में आज भी बारिश के आसार:मौसम कल से खुलने की संभावना, ठंड और बढ़ेगी; बस्तर और लगे इलाके में 24 घंटे में हुई अच्छी बारिश

रायपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के बस्तर समेत कुछ हिस्सों में गुरुवार, 13 जनवरी को अच्छी बारिश दर्ज की गई। दक्षिण बस्तर में पिछले दो दिन से झड़ी जैसी बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी और मध्य भारत से दक्षिण तक जा रही एक द्रोणिका के असर से शुक्रवार, 14 दिसंबर को भी बौछारों के आसार हैं। कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बारिश का असर दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ पर अधिक रहेगा। मौसम 15 जनवरी से ही साफ होने की संभावना है, लेकिन पूरी तरह बादल छंटने में उसके बाद भी एक-दो दिन और लग जाएंगे। आंतरिक कर्नाटक से उत्तर-आंतरिक ओड़िशा तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा में एक चक्रवात भी है। कुछ अन्य सिस्टम भी प्रभावी है। इन सबके असर से प्रदेश में अभी नमी आ रही है। इन सिस्टम का असर दो दिन और रहने के संकेत हैं। छत्तीसगढ़ में कुछ-कुछ जगह पर हल्की बारिश होने के साथ गरज-चमक और ओले गिरने की भी संभावना है। इधर, प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान औसत 5.7 मिमी वर्षा हो गई। यह नार्मल से 1796 फीसदी अधिक है। मौसम विभाग का कहना है कि 13 जनवरी के दिन प्रदेश में बारिश का औसत 0.3 मिमी है, जबकि इससे बहुत अधिक पानी गिरा है।

पिछले 24 घंटे में बस्तर में अच्छी बारिश
पिछले 24 घंटे के दौरान बस्तर संभाग के कई जिलों में बहुत अधिक बारिश हुई। यहां के नारायणपुर में 18.2, बीजापुर में 18, दंतेवाड़ा में 6.8, कांकेर में 5.8, कोंडागांव में 28.6, गरियाबंद में 9.4, बस्तर में 24.7 मिमी बारिश हुई। उत्तरी छत्तीसगढ़ में कोरिया में 2.3, सूरजपुर में 2.4, बलौदाबाार में 8.6 और जशपुर में 1.7 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के सेंटरों में मुख्य रूप से लोहंडीगुड़ा में 50, बड़ेराजपुर और बकावंड में 40, माकड़ी, अंतागढ़, नारायणपुर, कुसमा में 30, भैरमगढ़, केशकाल, फरगांव, देवभोग, बास्तानार, तोकापाल में 20-20 मिमी बारिश हुई। मध्य छत्तीसगढ़ अपेक्षाकृत सूखा रहा है। गुरुवार को दिन में भी कहीं-कहीं पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई। अधिकांश जगहों पर बादल भी छाए रहे।

दिन अब भी काफी ठंडे
प्रदेश में अधिकांश जगहों पर दिन का तापमान अभी भी सामान्य से काफी कम है। पारा 21 से 23 डिग्री के बीच है। यह सामान्य से तीन से चार डिग्री कम है। रात का तापमान भी 12 से 17 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, पेंड्रारोड, अंबिकापुर आदि जगहों में रात का तापमान सामान्य से दो से छह डिग्री अधिक है।

खबरें और भी हैं...