छत्तीसगढ़ में बनेगी वेब सीरीज 'जहानाबाद':अगले महीने पहुंच रहे हैं फिल्ममेकर सुधीर मिश्रा; कांकेर, कवर्धा, राजनांदगांव और रायपुर में होगी शूटिंग

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने बताया, फिल्मकार प्रदेश की नई फिल्म नीति में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने बताया, फिल्मकार प्रदेश की नई फिल्म नीति में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

सिनेमा के पर्दे पर छत्तीसगढ़ के गांव-जंगल बिहार के जहानाबाद बनेंगे। वेब सीरीज "जहानाबाद' की शूटिंग के लिए फिल्मकार सुधीर मिश्रा की टीम अगले महीने रायपुर पहुंच रही है। फिल्म यूनिट की योजना अगले दो महीनों तक रायपुर, कांकेर, कवर्धा और राजनांदगांव के विभिन्न लोकेशन पर शूटिंग करने की है।

फिल्मकार सुधीर मिश्रा ने बताया कि हम लोगों ने ‘सोनी लिव’ और ‘स्टूडियो नेक्स्ट’ पर प्रसारित होने वाली वेब सीरीज ‘जहानाबाद’ की शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ को चुना है। यह राजीव बरनवाल द्वारा लिखित तथा उनके व सत्यांशु सिंह द्वारा निर्देशित अद्भूत शो है। पाराम्ब्रता चट्टोपाध्याय, रजत कपूर, साब्यसाची चक्रबर्ती और इश्वाक सिंह इसमें अभिनय कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के सलाहकार एवं प्रदेश की नई फिल्म नीति तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गौरव द्विवेदी ने बताया, बॉलीवुड के फिल्मकार हाल ही में घोषित प्रदेश की नई फिल्म नीति में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। नई फिल्म नीति की घोषणा के कुछ दिनों के भीतर ‘जहानाबाद’ दूसरी वेब सीरीज होगी जिसकी शूटिंग छत्तीसगढ़ में होगी। निर्माता-निर्देशक अनुभव सिन्हा, अनुराग कश्यप, निखिल द्विवेदी, अजय राय और मधु भोजवानी भी अपनी आगामी फिल्मों एवं वेब सीरीज के फिल्मांकन के लिए छत्तीसगढ़ में संभावनाएं तलाश रहे हैं।

पिछले महीने विधानसभा परिसर में शूटिंग के लिए पहुंचे अभिनेता आशुतोष राणा के साथ संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत और अधिकारियों ने चर्चा की थी।
पिछले महीने विधानसभा परिसर में शूटिंग के लिए पहुंचे अभिनेता आशुतोष राणा के साथ संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत और अधिकारियों ने चर्चा की थी।

पिछले महीने शूटिंग कर लौटे हैं तिग्मांशु और आशुतोष

मशहूर फिल्मकार तिग्मांशु धुलिया और अभिनेता आशुतोष राणा पिछले महीने ही वेब सीरीज ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ की शूटिंग करके लौटे हैं। उनकी फिल्म यूनिट करीब दो सप्ताह तक छत्तीसगढ़ में रही। रायपुर और कवर्धा के कई स्थानों पर महत्वपूर्ण दृश्य फिल्माए गए। छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में भी शूटिंग हुई।

स्थानीय कलाकारों को भी मौका

राज्य सरकार की नई फिल्म नीति के तहत स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को भी मौका मिल सकता है। यह फिल्म यूनिट के रायपुर आने के समय ही तय होगा। राज्य सरकार ने 8 सितम्बर को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में पहली फिल्म नीति को मंजूरी दी थी। इसमें छत्तीसगढ़ में बनी फिल्मों को अनुदान देने का भी प्रावधान हुआ है। दावा है कि यह नीति फिल्मकारों को आकर्षित कर रही है।

CG विधानसभा में लाइट, कैमरा और एक्शन:वेब सीरीज 'सिक्स सस्पेक्ट्स' की शूटिंग शुरू, आशुतोष राणा पर फिल्माए जाएंगे सीन; तिग्मांशु धूलिया कर रहे हैं निर्देशन

फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित सुधीर मिश्रा
सुधीर मिश्रा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। सुधीर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारका प्रसाद के पोते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके सुधीर मिश्रा एक अच्छे निर्देशक के साथ-साथ बेहतरीन पटकथा लेखक भी हैं। उन्होंने जाने भी दो यारो, इंकार, रात की सुबह नहीं, धाराावी, हजारों ख्वाइशें ऐसी, चमेली, सीरियस मैन, खोया खोया चांद जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। सुधीर को कई अवॉर्ड से सम्मानित भी किया चुका है। सुधीर को हजारों ख्वाइशें ऐसी के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 2019 में वेब सीरीज होस्टेजस सीजन-01 का भी निर्देशन किया था।

खबरें और भी हैं...