पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम बजट मार्च अंत तक:शारदा चौक का चौड़ीकरण, 12 सौ किमी कवर्ड नालियां, 2600 करोड़ के बजट में महिला पार्क भी

रायपुर2 महीने पहलेलेखक: ठाकुरराम यादव
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • उसी के मेन फीचर सवा माह पहले भास्कर में

रायपुर नगर निगम का बजट इस बार 2600 करोड़ रुपए का होगा और इसमें कोरोना की वजह से किसी तरह की कटौती नहीं होगी। पिछले साल निगम का बजट 25 सौ करोड़ रुपए से अधिक का था। इस बार तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण, कई बाजारों में बिजली तार भूमिगत, कवर्ड नालियां, महिलाओं के लिए अलग गार्डन और बाजारों में टायलेट जैसी पब्लिक यूटिलिटी पर निगम अपने बजट में फोकस करने जा रहा है। बजट के प्रस्ताव अब फाइनल किए जाने लगे हैं। पिछले साल नगर निगम में शहर का बजट पेश होने के बाद कोरोना के कारण एमआईसी से मंजूर कर लिया गया था, लेकिन इस बार इसे मार्च के आखिरी हफ्ते में पेश किया जाएगा।
पुरानी योजनाएं भी रहेंगी : निगम के इस बार के बजट में कुछ ऐसी योजनाएं शामिल की जा रही हैं, जो पिछले बजट में भी थीं। इनमें महिलाओं व बच्चों के लिए अलग गार्डन शामिल है, जिसका प्रावधान प्रमोद दुबे के बजट में किया गया था। यही नहीं, नगर निगम पूरे शहर में कई जगह वाई-फाई जोन बनाने वाला था, लेकिन अभी तेलीबांधा तालाब समेत एक-दो जगह ही वाई-फाई जोन हैं। 2015-16 के बजट में तेलीबांधा में मनोरंजन के लिए बोटिंग शुरू करने का प्रस्ताव लाया गया था। यहां अब तक बोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। यही नहीं, इसी जगह मनोरंजन पार्क और फूड जोन विकसित करने का काम भी पूरा करने के लिए इस बजट में प्रावधान किया जाएगा।

अंडरग्राउंड होंगे तार
प्रमुख व्यापारिक इलाकों जैसे जयस्तंभ चौक से कोतवाली तक बिजली तार अंडरग्राउंड करने का काम इस बजट में आएगा। यही नहीं, आने वाले बजट में ही निगम मुख्यालय से बूढ़ेश्वर मंदिर, बंजारी रोड, एवरग्रीन चौक से चिकनी मंदिर, एमजी रोड सहित शहर के प्रमुख बाजार वाले इलाकों में इसका प्रावधान किया जाएगा।
नालियां होंगी कवर्ड
बजट में शहर की छोटी-बड़ी 1200 किमी नालियों को कवर्ड करने की बड़ी योजना पहली बार अाएगी। इसके लिए शुरू में करीब सौ करोड़ रुपए का प्रावधान करने की तैयारी है। खर्च नालियों की ऊंचाई बढ़ाने और सीमेंटेड टॉप से कवर करने में होगा। सोच है कि ऐसा करने से मच्छर कम पनपेंगे, बदबू और सीवरेज बाहर नहीं आएगा।

राजधानी के आने वाले बजट में ये सुविधाएं, इनमें एक-दो पिछले वर्षों की
पिछले 12 साल से शारदा चौक-तात्यापारा रोड चौड़ीकरण का मामला निगम और शासन के विवाद की वजह से अटका है। पूर्व महापौर सुनील सोनी (अभी सांसद) के कार्यकाल में यह प्रोजेक्ट बना। डा. किरणमयी नायक के कार्यकाल में आमापारा से तात्यापारा चौक तक चौड़ीकरण हुआ। प्रमोद दुबे के कार्यकाल में शारदा चौक से तात्यापारा तक चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई पर काम अटक गया। मौजूदा महापौर एजाज ढेबर के मुताबिक पहले भी इस योजना का प्रावधान बजट में किया गया था, लेकिन इस बार इसे पूरा करेंगे।

जनसुविधा पर फोकस : ढेबर
"तात्यापारा रोड चौड़ीकरण इस बार कर देंगे। शासन से मंजूरी मिलते ही इस बजट में प्रावधान करेंगे और काम पूरा कर लिया जाएगा। अंडरग्राउंड केबलिंग सहित जनसुविधा की कई अन्य योजनाओं को प्राथमिकता से बजट में शामिल करेंगे और पूरा करेंगे। कुछ पुरानी योजनाओं की भी समीक्षा कर रहे हैं। वह भी बजट में आएंगी।"
-एजाज ढेबर, महापौर रायपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें