पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन का निर्माण कार्यों पर असर नहीं:बंद नहीं होगा पुलों का काम, साइट पर रहेंगे वर्कर

रायपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रा शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते भले ही प्रशासन ने शुक्रवार से लॉकडाउन करने का फैसला किया है, लेकिन यहां चल रहे निर्माण कार्यों पर बहुत अधिक असर नहीं होगा। राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ओवरब्रिज-अंडरब्रिज व एक्सप्रेस-वे का निर्माण चल रहा है।

किसी भी साइट पर निर्माण बंद नहीं होंगे। पीडब्ल्यूडी अफसरों के मुताबिक सभी निर्माण स्थलों पर कैंप लेबर हैं, जो वहीं रहकर काम करते हैं। हालांकि कुछ जगहों पर निर्माण कार्य धीमा जरूर होगा, लेकिन पूरी तरह से बंद होने की स्थिति नहीं होगी। विभाग ने सभी निर्माण एजेंसियों को इस बारे में निर्देश भेज दिया है। साइट पर रहकर काम करने वाले कारीगरों व मजदूरों को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

तेलघानी नाका के दोनों पुलों पर निर्माण जारी
तेलघानी नाका स्थित ओवरब्रिज व अंडरब्रिज का काम जारी रहेगा। यहां रेल पटरी के नीचे बॉक्स पुसिंग का काम चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान भी अंडरब्रिज निर्माण प्रभावित होने की संभावना नहीं है। इसी तरह यहां पुराने पुल के बाजू में नए ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। इसके कई हिस्से का काम तेजी से पूरा किया गया है, ताकि जल्द से जल्द नए ब्रिज की सुविधा लोगों को मिल सके। ओवरब्रिज के तेलघानी नाका वाले हिस्से की एप्रोच रोड का काम भी चल रहा है। साथ ही पिलर बनाने का काम भी जारी है। पूरे लॉकडाउन में यहां काम चलता रहेगा।

एक्सप्रेस-वे के सभी हिस्सों में चलता रहेगा निर्माण
स्टेशन से शदाणी दरबार तक एक्सप्रेस-वे के पांचों फ्लाईओवर का काम चल रहा है। तेलीबांधा, शंकरनगर, पंडरी, देवेंद्र नगर और फाफाडीह वाले हिस्से में फ्लाईओवर को नए सिरे से बनाया जा रहा है। तेलीबांधा फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में है। इस महीने के अंत तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम सीआरडीसी के अफसरों के मुताबिक एक्सप्रेस-वे का काम जारी रहेगा। इसे जून-जुलाई तक पूरा करने की तैयारी है, ताकि इसकी सुविधा लोगों को बरसात के पहले मिल सके।

टाटीबंध चौक फ्लाईओवर के काम में आई तेजी
शहर के सबसे खतरनाक और व्यस्ततम टाटीबंध चौक पर इंटरचेंज फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। इस चौक पर ट्रैफिक का जबरदस्त दबाव है। बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान वाहनों की आवाजाही कम होगी, जिससे फ्लाईओवर निर्माण तेज होंगे। अफसरों के मुताबिक इस निर्माण साइट पर भी कैंप लेबर हैं, जिससे काम पर विपरीत असर नहीं होगा।

शहर की दो और रेलवे क्रॉसिंग पर भी काम
शहर के दो रेलवे क्रॉसिंग फाफाडीह और गोगांव में अंडरब्रिज बनाने का काम चल रहा है। करीब दो से ढाई साल तक काम बंद होने के बाद पिछले तीन महीने से दोनों ही क्रॉसिंग पर काम चालू हुआ है। फाफाडीह रेलवे क्रॉसिंग पर अधिक ऊंचाई वाले फोरलेन अंडरब्रिज बनाए जा रहे हैं। इसी तरह गोगांव रेलवे क्रॉसिंग पर भी अंडरब्रिज का काम चल रहा है। इन दोनों ही साइट पर कैंप लेबर हैं और यहां लॉकडाउन के दौरान काम प्रभावित नहीं होंगे। बाहरी मजदूरों के नहीं आने से कुछ हद तक काम धीमा हो
सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें