पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान-खरीदी:पहले दिन 4 हजार किसानों को टोकन इससे 82 हजार क्विंटल खरीदी होगी

पलारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 173 उपार्जन केंद्रों पर होगी खरीदी

सरकार के दो महीने तक चलने वालेे सबसे बड़े समर्थन मूल्य पर धान खरीदी अभियान की शुरुआत जिले में 1 दिसंबर मंगलवार से होगी। लगभग 1 लाख 65 हजार किसानों ने इस साल धान बेचने के लिए सहकारी समितियों में 1 लाख 86 हजार हेक्टेयर धान के रकबे का पंजीयन कराया है। पहले दिन शनिवार के लिए लगभग 4 हजार किसानों को टोकन वितरित किए गए हैं जिनसे लगभग 82 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी। इस साल जिले में 6 लाख 86 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने का अनुमान लगाया गया है। नगद एवं लिंकिंग दोनों मिलाकर प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी। कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर सभी धान खरीदी केंद्रों में तमाम प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सहकारी बैंक के नोडल अफसर और उपपंजीयक सहकारिता से ओके रिपोर्ट जिला प्रशासन को मिल गई है। उल्लेखनीय है कि जिले में धान खरीदी के लिए 173 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 22 नए धान खरीदी केंद्र भी शामिल हैं। धान खरीदी का कार्य 1 दिसंबर से शुरू होकर 31 जनवरी 2021 तक चलेगा।

हफ्ते में 5 दिन ही होगी धान की खरीदी
समितियों द्वारा सोमवार से शुक्रवार तक धान खरीदी की जाएगी। धान विक्रय के दो-तीन दिनों में किसानों को उनके खातों में भुगतान मिल जाएगा। कलेक्टर सहित तमाम बड़े अफसरों ने सोमवार को जिले के विभिन्न खरीदी केन्द्रों का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया।

औसत अच्छे धान का मूल्य 1868 रुपए क्विंटल
औसत अच्छे किस्म (एफएक्यू) के सामान्य धान के लिए 1868 रुपए प्रति क्विंटल एवं ग्रेड ए धान के लिए 1888 रुपए प्रति क्विंटल खरीदी मूल्य निर्धारित किया गया है। किसानों को एक खरीदी सीजन के लिए अधिकतम तीन टोकन दिए जाएंगे। खरीदी कार्य के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) को उपार्जन एजेंसी बनाया गया है। धान के अवैध परिवहन एवं विक्रय पर रोक लगाने के लिए भी 21 जांच चौकियां और 13 उड़नदस्ता दल गठित किए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser