पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीदी:जिले में पहले दिन ढाई एकड़ वाले छोटे किसानों के 19 समितियों में 375 टोकन ही काटे जा सके

पलारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बलौदाबाजार जिले में इतने टोकन से 8408 क्विंटल धान की खरीदी होगी, बड़े और लघु किसान लौटे

एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए 27 नवंबर से टोकन कटना शुरू हो गया। अधिक से अधिक किसानों का धान खरीदने का लक्ष्य लेकर पहले छोटे किसानों का धान खरीदा जा रहा है। शुरुआत में क्रम तय करके तय करके सबसे पहले छोटे किसानों जिनकी जमीन ढाई एकड़ है, को प्राथमिकता दी जा रही है। पहले दिन जिले में 375 टोकन ही काटे जा सके। शुक्रवार को टोकन कटवाने किसान सुबह से ही समितियों का चक्कर लगाते रहे पर जैसे ही बड़े और लघु किसानों को खबर लगी कि उनका धान बाद में खरीदा जाएगा, वे वापस लौट गए। पहले दिन सर्वर डाउन भी रहा जिससे बहुत जगह टोकन नहीं कट पाए जबकि नई समितियों में टोकन नहीं काटे गए क्योंकि इन सेंटरों के नए होने के कारण तकनीकी समस्या आड़े आ गई। सीमांत किसान जिनकी ढाई एकड़ जमीन है, शुक्रवार को उनके टोकन ही काटे गए। जिले की 86 समितियों के 173 खरीदी केंद्रों के किसानों का धान खरीदी के लिए टोकन काटे जा रहे हैं। शासन के नियमों के तहत खरीदी की शुरुआत छोटे किसानों से की जा रही है जिसमें ढाई एकड़ तक के किसानों के ही धान को पहले खरीदने सॉप्टवेयर से उतने टोकन जारी किए जा रहे हैं। बलौदाबाजार जिले में पहले दिन 19 समितियों के 375 किसानों के टोकन काटे गए जिसमें 8408 क्विंटल धान की खरीदी होगी।

मैपिंग नहीं होने से नई समितियों में टोकन नहीं कट सके
67 नई समितियों के गठन के साथ जिले में 153 समितियों के 173 खरीदी केंद्र हो गए हैं। एनआरसी(नेशनल इंफरमेशन सेंटर) में नई समितियों का पंजीयन तो हो गया मगर समितियों का मैपिंग अभी पूरी नहीं हुई है जिससे नई समितियों में 27 नवंबर से टोकन काटने का कार्य नहीं हो सका। जिला विपरण अधिकारी केपी कर्ष का कहना है कि शुक्रवार देर रात तक मैपिंग हो जाएगी, उसके बाद टोकन कटना शुरू हो जाएगा

लक्ष्य पूरा करने प्रतिदिन 4029 किसानों का 1 लाख 68 हजार क्विंटल धान खरीदना होगा
जिले में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों की संख्या 1,65,221 है जिनका रकबा 1850695 है और कुल 6877500 क्विंटल धान खरीदने का लक्ष्य है। अगर 31 जनवरी तक धान खरीदी होती है तो कुल कार्य दिवस 41 दिनों का होगा जिसमें प्रतिदिन 4029 किसानों का 1 लाख 68 हजार क्विंटल धान खरीदना होगा तभी समय पर धान की खरीदी हो पाएगी।

समिति कर्मियों का धान बाद में खरीदा जाएगा
पलारी के शाखा प्रबंधक पी पटेल का कहना है कि एक दिसंबर से धान खरीदी के लिए टोकन काटे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समिति के अधिकारियों-कर्मचारियों का धान भी बाद में खरीदा जाएगा क्योंकि सबसे पहले किसानों का ही धान खरीदने का आदेश है। उसके बाद समितियों के किसानों का धान खरीदा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser