पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दांव की सियासत:शकुंतला और चंद्रदेव युवा चेहरे, पिछड़ों को साधने की जुगत में है कांग्रेस

पलारी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बलौदाबाजार जिले में विधानसभा की चार सीटों में 2 कांग्रेस, 1 जोगी कांग्रेस तो 1 भाजपा के पास, हारी 2 सीटें भी कब्जियाना चाहती है कांग्रेस

बलौदाबाजार जिले में विधानसभा की 4 सीटें हैं, जिसमें 2 कांग्रेस, 1 जोगी कांग्रेस तो 1 भाजपा के पास है। बलौदाबाज़ार और भाठापारा में सामान्य वर्ग से विधायक हैं जबकि कांग्रेस के दोनों विधायक जिले के सबसे ज्यादा बहुलता वाले समाज से आते हैं। 
यही कारण है कि दोनों विधायकों को संसदीय सचिव बनाकर कांग्रेस विरोधी दल की जड़ें आने वाले समय में कमजोर करना चाहती है क्योंकि भाजपा के कद्दावर नेता गौरीशंकर अग्रवाल पूर्व विधानसभा अध्यक्ष की जिले में पकड़ काफी मजबूत है और लोकसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशियों को लीड दिलाकर इस बात को साबित भी किया। दरअसल शकुंतला युवा चेहरा के साथ साहू समाज में भी पैठ रखती हैं तथा चंद्रदेव राय पूर्व में शिक्षाकर्मी भी रहे हैं। इस नाते वर्तमान में शिक्षाकर्मियों के संविलियन से लेकर उनकी और भी समस्याओं के निराकरण में वे सहायक हो सकते हैं। इधर लोकसभा चुनाव में बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय अपनी विधानसभा में कांग्रेस की लीड को बरकरार रखने में सफल रहे तो वही गौरीशंकर अग्रवाल की तगड़ी कैंपेनिंग के चलते जो खुद 50 हजार वोट से विधानसभा में पिछड़ गए थे, उस गड्ढे को पाटकर उन्होंने कसडोल में लीड कर लिया। इसी तरह बलौदाबाजार और भाठापारा में भी भाजपा की लीड रही। यही सब वजह है कि अब मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल बलौदाबाज़ार जिले की चारों सीट को आने वाले चुनाव में जीतने की कवायद अभी से कर रहे हैं।
कसडोल विधायक शकुंतला साहू पिछड़ा वर्ग से आती हैं और बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय सतनामी समाज से आते हैं और जिले में इस वर्ग की सबसे ज्यादा बहुलता है। पहली बार जीते युवाओं को मौका देना इस बात को इंगित करता है कि आने वाला समय नए चेहरों का है। इनके नियुक्ति के बाद विरोधी दल भी सतर्क हो गए हैं।
मेरी नियुक्ति राजनीतिक लाभ नहीं, विकास के लिए: शकुंतला साहू 
शकुंतला ने भास्कर से बातचीत में कहा कि अधूरे कार्य और क्षेत्र की विकास एवं सरकार की योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन कराकर जनता की भलाई करने सीएम भूपेश बघेल ने बड़ी जिम्मेदारी मुझे दी है। कसडोल विधानसभा की युवा विधायक संसदीय सचिव कृषि, जैव जल संसाधन विभाग शकुंतला साहू ने भास्कर से कहा कि वे सीएम के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा कि मेरी नियुक्ति राजनीतिक लाभ के लिए नहीं क्षेत्र के विकास के लिए की गई है क्योंकि बलौदाबाज़ार जिला नया जिला है जहां बहुत से विकास कार्य होना बाकी है। 
ये हैं प्रथमिकताएं: 14 सालों से राजीव गांधी व्यपर्तन सिंचाई योजना अधूरी है, जिससे 98 गांवों की 70 हजार एकड़ भूमि की सिंचाई का प्रावधान है। इसको पूरा कराना पहली प्राथमिकता। बहुत से गांवों में भूअर्जन का मामला भी लटका हैं वनग्राम धाराशिव और मोहगांव में 70 किलोमीटर लंबी नहर अधूरी है। इस पर काम करना है। जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा रोजगार और गांवों के विकास में गति लाने सरकार की  नरवा गरुवा घुरूवा बाड़ी के साथ गोधन योजना को भी प्राथमिकता से पूरा करने का वादा किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें