पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:शिविर में 468 दिव्यांगों का पंजीयन प्रमाणीकरण

पंडरिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिव्यांगजनों के लिए प्रमाणीकरण व नवीनीकरण शिविर में 80 यूडीआईडी के लिए पंजीयन किया गया

नगर के सामुदायिक भवन में सोमवार को समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग जनों के लिए प्रमाणीकरण व नवीनीकरण शिविर लगाया गया। इसमें दिव्यांग जनों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र एवं यूडीआईडी बनाने का कार्य किया गया। शिविर में कुल 468 दिव्यांग का पंजीयन प्रमाणीकरण, 80 यूडीआईडी के लिए पंजीयन किया गया। इसमें दृष्टिबाधित 102, श्रवण बधिर 104, 261 दिव्यांग जनों का जांच की गई। इन्हें प्रमाण पत्र ग्राम सचिव के माध्यम से व नगरीय क्षेत्र के नगर पंचायत के माध्यम से वितरण किया जाएगा। उपसंचालक हरीश सक्सेना द्वारा बताया गया कि शिविर मे सभी प्रकार के दिव्यांगजनो का प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है। विद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चे, जिनका किसी कारणवश प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है, वे भी शिविर के माध्यम से अपना प्रमाणपत्र बनवा रहे हैं। शविर में कर्मचारी मौजूद रहे।

पैरालिसिस वालों का नहीं हो रहा प्रमाणीकरण
शिविर में आए पैरालिसिस (लकवा) के दिव्यांग का प्रमाणीकरण व प्रमाण पत्र नहीं बन सका। जिले में लगने वाले सभी शिविर में इन दिव्यांग का प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा। शिविर में आए कई दिव्यांग को लौटना पड़ा। पैरालिसिस दिव्यांग को आने-जाने में काफी असुविधा होती है, जिनका शिविर में प्रमाण पत्र नहीं बन पाता है। डॉ केशव ध्रुव ने बताया कि जिला अस्पताल में न्यूरोलॉजिस्ट नहीं होने के कारण पैरालिसिस (लकवा) का प्रमाण पत्र शिविर में नहीं बन रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें