परेशानी / नहीं सुधर रही व्यवस्था, क्षेत्र में लगातार हो रही बिजली ट्रिपिंग, लो वोल्टेज की समस्या भी बढ़ी

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

पंडरिया. नगर के बिजली व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा। बिजली विभाग ट्रिपिंग रोकने में सफल नहीं हो पा रही। माह भर से बिजली बंद होने का सिलसिला लगातार जारी है। गत दो-तीन दिन से 24 घंटे में 10 से 15 बार बिजली बंद हो रही है। कुछ समय के लिए बिजली आती है व घंटे दो घंटे के लिए बंद रहती है। दिन व रात में अघोषित कटौती घंटों तक जारी है। सुबह बिजली बंद होने से लोगों को पेयजल व दिनचर्या के कार्य के लिए परेशान होना पड़ रहा है, वहीं दोपहर को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा। रात के अंधेरे में बिजली बंद होने से जहरीले कीड़े व सांप का खतरा बना रहता है।
नगर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी इन दिनों बिजली संकट दिखाई पड़ रहा है। अभी तो सिंचाई के लिए पम्प चालू नहीं हुए हैं, पम्प चालू होने के बाद बिजली समस्या और अधिक बढ़ने की आशंका है। बिजली बंद होने के साथ लो वोल्टेज की समस्या लगातार बढ़ते जा रही। ग्राम चारभाठा के किसान संतोष चंद्रवंशी ने बताया कि उनके चार एकड़ में रोपा लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, लेकिन बिजली बंद होने के कारण पम्प से सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। चुनाव पूर्व कांग्रेस द्वारा बिजली बिल हाफ करने का वादा किया था। लेकिन बिजली जरूर हाफ हुआ है। नगर के संतोष सिंह व रितेश ने बताया कि सरकार ने बिजली बिल हाफ करने के बजाय बिजली हाफ कर दिया है। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में कटौती करीब 12 वर्ष पहले होती थी। एक बार फिर से लोगों को पुराने कटौती वाले दिन का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी बिजली व्यवस्था सुधारने में सक्षम दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। फोन करने के बाद भी सुधार नहीं किया जा रहा। 

खराब मौसम के कारण बंद करना पड़ रहा 
बिजली की समस्या को लेकर विभाग के कार्यपालन अभियंता हेमंत सूर्यवंशी का कहना है कि बरसात व तेज हवा के चलते खराबी आ जाती है, सुधार कार्य के लिए बिजली बंद किया जाता है। यह सब मौसम के कारण होता है। मौसम ठीक रहने पर सप्लाई जारी रहती है।

मेंटेनेंस के बाद भी बिजली हो रही गुल 
बरसात पूर्व मेंटेनेंस करने के लिए कई घंटों तक विभिन्न क्षेत्र में बिजली बंद की गई थी। मेंटेनेंस के बाद प्रतिदिन 10 से 15 बार कई घंटे तक कटौती होना समझ से परे है। उपभोक्ताओं का कहना है कि कई घंटों तक दिन व रात में बिजली बंद हो रही है, जिनके चलते पेयजल सहित सभी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बिजली बंद होने व वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के कारण घर में लगे विद्युत उपकरण भी खराब हो रहे हैं। कोदवागोड़ान के शेखर पांडेय ने बताया कि बिजली के वोल्टेज कम-ज्यादा होने के कारण घर में लगे पंखे खराब हो गए। गांव के घरेलू बिजली के ट्रांसफार्मर बदलने के बाद इस प्रकार की समस्या आ रही ही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना