पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:पंचायतवार कोरोना टेस्ट शुरू, प्रवासी मजदूर व ग्रामीणों का भी ले रहे सैंपल

पंडरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

ब्लॉक के क्वारेंटाइन सेंटर में मजदूरों के कोरोना टेस्ट के बाद अब गांवों में प्रवासी मजदूर व अन्य लोगों का कोरोना टेस्ट शुरू हो गया है। क्वारेंटाइन सेंटर में रेंडमली कुछ मजदूरों का ही कोरोना टेस्ट किया गया था। स्वास्थ्य विभाग अब उन सभी प्रवासी मजदूरों का टेस्ट करेगी, जिनका टेस्ट क्वारेंटाइन सेंटर में नहीं हो पाया था और अपने घर चले गए थे। 
वर्तमान में 95 फीसदी मजदूर क्वारेंटाइन सेंटर से छुट्टी के बाद घर जा चुके हैं । इसी क्रम में मंगलवार को ग्राम पंचायत मैनपुरा में प्रवासी मजदूरों का बीटीएम सैंपल लिया गया। मैनपुरा में कुल 26 प्रवासी मजदूर आए थे, जिनमें से 7 लोगों का सैंपल लिया गया है । सभी परिवारों से एक- एक सैंपल लिए गए हैं। ब्लाक के सभी 143 ग्राम पंचायतों में सैंपल लेने का कार्य प्रारंभ किया गया है।सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की 4 टीम कार्य कर रही हैं, जो प्रतिदिन पंचायतों में पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की मंशा है कि कोई भी प्रवासी मजदूर परिवार टेस्ट से वंचित न रह जाए। पंचायतवार सैंपल लेने से सभी प्रवासी मजदूर परिवार का जांच किया जा सकेगा। 
इनकी की जा रही जांच : पंचायतवार जांच में मुख्य रूप से प्रवासी मजदूर परिवारों को शामिल किया गया है। इसके अलावा सर्दी, बुखार से पीड़ित या अन्य ग्रामीण भी टेस्ट करा सकेंगे, जिन्हें किसी प्रकार की परेशानी होगी। इसके अलावा नाई, पंचायत प्रतिनिधि या गांव के उन लोगों का भी सैंपल लिया जाएगा, जो अधिक लोगों के संपर्क में रहते हैं। 
अब तक कुल 1881 टेस्ट हुए: ब्लाॅक के अंतर्गत अब तक कुल 1881 श्रमिक व अन्य लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है । इसमें 1487बीटीएम व आरडी किट से 394 टेस्ट शामिल हैं। ब्लाॅक में कुल 8194 प्रवासी मजदूर अन्य राज्यों से आए हैं। क्वारेंटाइन सेंटर में अब केवल 290 प्रवासी मजदूर ही बचे हैं। शेष श्रमिक अपने घर लौट चुके हैं। पंडरिया बीएमओ डॉ. बीएल राज बताते हैं कि पंचायतवार सैंपल लेने 4 टीम बनाई गई है। प्रत्येक प्रवासी मजदूर परिवार से एक सदस्य का सैंपल लिया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement