विवाद / ग्रामीणों से विवाद हुआ तो पूर्व पंच ने सरकारी बोर का मोटर घर में लगाया, एसडीएम से हुई शिकायत

If there was a dispute with the villagers, the former Panch planted the government bore in the motor home, a complaint from the SDM
X
If there was a dispute with the villagers, the former Panch planted the government bore in the motor home, a complaint from the SDM

  • कल्याणपुर के आश्रित ग्राम पीवी-113 ब्रम्हपुर का मामला, ग्रामीणों को हो रही परेशानी

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

पखांजूर. ग्राम पंचायत कल्याणपुर के ग्रामीणों को पूर्व पंच से आपसी विवाद के चलते पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। पूर्व पंच ने ग्रामीणों से विवाद के बाद सरकारी बोर में लगे मोटर पंप को निकालकर अपने घर के निजी बोर में लगा लिया। इसके चलते लोगों को पेयजल नहीं मिल पा रही है। 
ग्राम पंचायत कल्याणपुर के आश्रित ग्राम पीवी 113 ब्रम्हपुर में वार्ड क्र. 13 के पूर्व वार्ड पंच समरेश मृधा ने ग्रामीणों के साथ आपसी विवाद के चलते सरकारी नल में लगे मोटर पंप को निकालकर अपने निजी बोर में लगा लिया है। इसके चलते वार्ड वासी को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीण बसंती देवनाथ, अनिता देवनाथ, हरिदर्शी विश्वास, बीना मंडल, उर्मिला विश्वास, लखी मंडल, शिखा राय, उषा मंडल, सुमित्रा राय ने बताया वार्ड में सरकारी नल है और पिछले पंचायत के कार्यकाल में ग्राम पंचायत ने ही इसमें मोटर पंप लगाया है। उस समय समरेश ही वार्ड पंच था। पूर्व सरपंच ने हम ग्रामीणों को बताया था कि यह पंप पंचायत लगा रही है। इसके बाद  आज किस आधार पर पूर्व वार्ड पंच इस बोर में लगे पंप को अपना बता कर निकल लिया यह समझ से परे हैं। महिला अगर पानी के लिए बोर में जाती है, तो उनके परिवार वाले मरने की बात कहता है।  हम सब वार्डवासी सरपंच,उपसरपंच को आवेदन भी दिए है। इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया गया।  
मुझसे भी गाली-गलौज की : ग्राम पंचायत कल्याणपुर सरपंच  सुनीता हिडको ने कहा  मुझे भी जातिगत गालीगलौज भी किया गया है। मैं इसकी शिकायत पखांजूर एसडीएम को की, तो उन्होंने मुझे इसका एक आवेदन थाने में भी करा देने कहा। मैंने इसकी सूचना आवेदन पखांजूर एसडीओपी को की है। इसके गवाही उपसरपंच, वार्डपंच है।
मुझ पर लगे सारे आरोप बेबुनियाद 
पूर्व पंच समरेश मृधा ने कहा मैं पूर्व में वार्ड पंच था। मैंने स्वयं 13 हजार रुपए से मोटर खरीदी कर लगाया था। मेरी धर्मपत्नी ने विवाद के चलते गुस्से में आकर नल के बने प्लेटफॉर्म को गेती, सब्बल से तोड़ दी है। मैं उस समय घर पर नही था। मैं जब घर आया तो पता चला, तब मैंने अपनी पत्नी को डाटा और गांव वाले को बोला कि मैं स्वयं इसको बना दूंगा। मैं या मेरे परिवार के किसी भी सदस्य ने किसी को भी गाली-गलौज नहीं किया है।  
शिकायत करने पहुंचे जनप्रतिनिधियों को थाने से भगाया
थाना गोण्डाहूर में इसकी शिकायत  करने  गए ग्राम पंचायत सरपंच व पिंकू विश्वास सरपंच पति एवं प्रणव हवलदार पंच पति को थाना स्टॉफ द्वारा भगा दिया गया। जनप्रतिनिधियों ने कहा हमारी शिकायत लेने से थाना के कर्मचारियों द्वारा इनकार कर दिया गया। हम लोगों ने स्टॉफ से टीआई से मिलने का निवेदन किया, लेकिन उनसे नहीं मिलने दिया गया। हम लोगों ने इसकी जानकारी आवेदन पत्र के साथ पखांजूर एसडीओपी को दी है।  
जांच के लिए टीम गठित की गई है : एसडीएम
पखांजूर एसडीएम निशा नेताम मंडावी ने कहा  हमें ग्राम पंचायत कल्याणपुर के माध्यम से आवेदन प्राप्त कराया गया है कि गांव के एक व्यक्ति ने सरकारी नल में लगे बोर को निकाल लिया है। नल में तोडफ़ोड़ भी की है। हमारे द्वारा जांच के लिए क टीम गठित की है। अगर सरकारी संपति को नुकसान पहुंचाया गया होगा,तो कार्यवाही अवश्य होगी।
गोंडाहूर थाने में रिपोर्ट दर्ज करने कहा गया है
पखांजूर एसडीओपी मयंक तिवारी ने कहा ग्राम पंचायत कल्याणपुर सरपंच, उपसरपंच, ग्रामीणों के माध्यम से आवेदन दिया गया है। गांव के ग्रामीण समरेश ने सरकारी नल में तोडफ़ोड़ कर सरपंच, उपसरपंच को गली-गलौज किया है। मैंने गोंडाहूर थाने में रिपोर्ट दर्ज कर मामला की जांच कर कार्यवाही करने कहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना