पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहीं मिला रोजगार:मजदूरों की जगह मशीनों से बढ़ा रहे थे तालाब की गहराई

पखांजूर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जांच के दौरान मौके पर जेसीबी और ट्रैक्टर मिले, सीईओ ने कहा- पूरा काम किया जाएगा निरस्त

कोयलीबेड़ा ब्लॉक के ग्राम पंचायत उलिया में रोजगार गारंटी योजना के तहत तालाब गहरीकरण कार्य मशीनों से पूरा कर दिया गया। इसकी सूचना लगते ही जनपद पंचायत की टीम मौके पर पहुंचकर जांच की। इसमें शिकायत सही पाई गई। इस दौरान मौके पर जेसीबी व ट्रैक्टर से मिटटी खनन का कार्य किए जाते पाया गया। इसके बाद स्वीकृत कार्य को निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है। कोयलीबेड़ा ब्लॉक में रोजगार गारंटी के कार्य मशीनों से कराना एक आम समस्या है। ग्राम पंचायत उलिया के ग्राम पीवी 97 में मनरेगा के तहत सात लाख की राशि तालाब गहरीकरण के लिए स्वीकृत हुई। इस पर गांव के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक ने सांठ गांठ कर सारा का सारा काम मशीनों से कराया जा रहा था। इसकी सूचना किसी ने जनपद पंचायत के अधिकारी को दे दी। इसके बाद अधिकारी ने तुरंत मौके में टीम रवाना की तो स्वीकृत तालाब में 3 जेसीबी, 10 से अधिक ट्रैक्टर चलते पाए गए। मौके पर पहुंचे दल में जनपद उपाध्यक्ष किशोर मंडल, कार्यक्रम अधिकारी आनंद दुग्गा, एसडीओ आरईएस पंचायत निरीक्षक शामिल थे। दल ने जब इस संबंध में जानकारी ली तो ग्रामीणों ने इस कार्य की जिम्मेदारी ले ली। उनका कहना था कि यह कार्य ग्रामीणों द्वारा गांव के जन सहयोग से कराया जा रहा है। इसके बाद दल ने अपने पंचनामे को अधिकारी को सौंप दिया। रोजगार गारंटी कार्य मजदूरों से ही कराना होता है, लेकिन क्षेत्र में मजदूरों की कमी के चलते इस तरह मिट्टी खोदने का कार्य कोई नहीं करता। इस कारण पंचायत द्वारा ग्रामीणों को आगे कर कार्य मशीनों से करवा दिया जाता है, अगर पकड़े गए तो सारी जिम्मेदारी ग्रामीण ले लेते हैं और नहीं पकड़े गए, तो कुछ दिन बाद फर्जी मस्टर रोल भर सारी राशि का आहरण हो जाता है। इस पूरे भ्रष्टाचार में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक से ले मूल्यांकन कर्ता अधिकारी की भी सांठ-गांठ रहती है।

रोजगार गारंटी के काम में मशीन का प्रयोग गलत
जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा के सीईओ आशीष डे ने कहा कार्य रोजगार गारंटी से स्वीकृत था। इस मामले में रोजगार सहायक, सचिव, सरपंच की भूमिका की जांच होगी। तालाब गहरीकरण का कार्य अब हो चुका है। इस कारण अब कार्य को निरस्त किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें