पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:रात में यूरिया बेचने की थी तैयारी, ट्रक से 6 सौ बोरी खाद जब्त

पखांजूर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इलाके में यूरिया खाद की कालाबाजारी पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पखांजूर में दो दिन बाद फिर एक ट्रक से 6 सौ बोरी खाद जब्त की गई। जिस ट्रक में खाद लोड थी उसमें उसके परिवहन संबंधित कोई भी दस्तावेज नहीं थे। चालक के पास दुकान या फर्म का नाम भी नहीं था जिसे खाद पहुंचाना था। चालक को सिर्फ एक मोबाइल नंबर दिया गया था जिसके आधार पर ही वह पखांजूर मथुरा बाजार तक पहुंचा था। खाद रात में ही बेचने की तैयारी थी लेकिन प्रशासन ने उसे पकड़ लिया।
लगातार कार्रवाई के बाद भी इलाके में यूरिया की कालाबाजारी रूकने का नाम नहीं ले रही है। गुरूवार 3 सितंबर की रात प्रशासन ने अवैध रूप से मंगाई 600 बोरी यूरिया खाद को पकड़ा। उक्त खाद पखांजूर से 6 किमी दूर ग्राम एसेबेड़ा स्थित लक्ष्मी कृषि केंद्र मथुरा बाजार के दुकानदार संघमित्रा सरकार ने मंगाई थी। व्यापारी इसे रात में ही चोरी छुपे बेचने की तैयारी में था। इसके चलते ट्रक को 3 सितंबर की सुबह पखांजूर पहुंच मथुरा बाजार के बाहर खड़ा कर दिया था लेकिन दिन में खाद गोदाम में डंप नहीं की गई और न ही किसानों को बेची गई। रात 10 बजे इस दुकान के सामने करीब तीन सौ से अधिक किसान खाद लेने पहुंचे। भीड़ देख किसी ने प्रशासन को सूचना दे दी और टीम मौके पर पहुंच गई।
266 के दाम पर मिलेगी खाद : पखांजूर तहसीलदार शेखर मिश्रा ने बताया की प्रशासन के अधिकारियों की देखरेख में उक्त खाद को किसानों को 266 के रेट में विक्रया किया जाएगा।

किसानों ने जताया विरोध, चालक ट्रक लेकर भागा
दुकान के सामने जमा किसानों ने पहले तो कार्रवाई को लेकर विरोध शुरू कर दिया। अधिकारियों ने उन्हें समझाया। इसके बाद दुकानदार से ट्रक की जानकारी मांगी तो वह इस संबंध में जानकारी होने से मुकरता रहा। कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने गांव के बाहर ट्रक होने की जानकारी दी। इसके बाद अधिकारी ट्रक तलाशने निकले। गांव के बाहर जाकर देखा तो वहां ट्रक नहीं थी। चालक को किसी ने सूचना दे दी थी जिससे वह ट्रक लेकर 15 किमी दूर पीवी 72 के जंगल चला गया।

ट्रक व अधिकारियों के पीछे बाइक दौड़ाते रहे किसान : जब ट्रक पखांजूर लाई जाने लगी तो अधिकारी व ट्रक के पीछे किसान बाइक लेकर दौड़ते रहे। कुछ दिन पहले तक 266 की यूरिया 400 रुपए में बेची जा रही थी जो यहां पांच सौ रुपए बोरी हो गई है।

तीन ट्रकों में आई बड़ी खेप : ट्रक के अलावा अन्य तीन ट्रकें भी इलाके में यूरिया लेकर आई हैै। दुकानदार ने अवैध रूप से यूरिया मंगाने की बात स्वीकार करते बताया कलेक्टर का क्षेत्र में दौरा होने के कारण डर कर उसने खाद खाली नहीं कराई। रात को बेचने की तैयारी में था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें