पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी:दो एकड़ खेत में लगाया प्रमाणित धान बीज का राेपा पर खरपतवार निकला

सिर्रीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि केन्द्र से खरीदे प्रमाणित बीज का राेपा लगाने बाद किसान परेशान हैं। इनके खेत में धान नहीं अा रहा है। धान की ही तरह खरपतावार करगा निकल रहा है। 90 रुपए प्रतिकिलो के दर से खरीदे धान बीज में करगा होने से किसान बंशीलाल परेशान हैं। बंशीलाल ने दो एकड़ खेत रेग में लेकर राेपा लगाया था। एस 49 किस्म के धान का राेपा खराब होने से किसान परेशान हैं। कठौली के बंशीलाल साहू ने बताया कि किसानाें को धोखे में रखकर कठौली की दवाई दुकान वाले प्रमाणित बीज बेच रहे हैं। खरीदे गए प्रमाणित बीज की फसल खराब हाे गई है। धान की जगह करगा खरपतवार निकल रहा है। बंशीराम ने बताया कि दुकानदार को कई बार फसल दिखाई। हर बार कंपनी का आदमी आ रहा है कहकर टाल रहा। परिचित लोगों को बुलाकर मामले काे दबाने का प्रयास किया जा रहा है। बंसीलाल ने गोजी मौरीखार के खेत में 2 एकड़ में एस 49 किस्म की धान का रोपा लगाया था। इसमें धान नहीं अाया है। किसान ने जोगी बाबा कृषि केंद्र कठौली के दुकानदार को फसल दिखाई तो उसने कंपनी वालों को बुलाने की बात कही। कंपनी वाले तो नहीं आए। नवापारा से अपने परिचित आदमी को बुलाकर मामला खत्म करने का प्रयास किया। बंशी लाल ने बताया कि 90 रुपए प्रति किलो की दर से 3480 रुपए का बीज जोगी बाबा कृषि केंद्र से लिया था। इसका पक्का बिल नहीं दिया हैं। किसान ने बताया कि इसी खेत से पिछले साल 75 क्विंटल धान बेचा था। इस बार धान नहीं है।

दुकानदार बाेले- खेत ही करगा वाला तो क्या करें
इस संबंध में जोगी बाबा कृषि केन्द्र कठौली के संचालक विक्रम ने बताया कि सबको यही धान बीज दिया है। अन्य किसी ने शिकायत नहीं की है। वह खेत ही करगा खरपतवार वाला है। इसी धान बीज को तीन एकड़ में लगाया है। करगा नहीं है। गोजी के लाेगाें ने बताया कि खेत करगा वाले हैं। मैं भी किसान के ऊपर आरोप लगा सकता हूं कि उसने करगा वाले खेत को बोया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें