पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जाम के कारण होती है परेशानी:तिगड्डा चौक पर 100 कब्जे, पंचायत ने दिया तीन दिन का अल्टीमेटम

सुहेला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुहेला. स्थानीय तिगड्डा चौक पर व्यवसाय के नाम पर किए गए अतिक्रमण के कारण इसी तरह रोज ट्रैफिक जाम होता है।
  • सुहेला में कब्जा हटाने पहुंची टीम से शुक्रवार को हुआ था जमकर विवाद

सुहेला में अतिक्रमणकर्ताओं की काफी लंबी सूची है और 15 परिवार में एक परिवार द्वारा अतिक्रमण किया गया है। स्थानीय तिगड्डा चौक पर ही 100 से अधिक लोगों द्वारा अतिक्रमण कर व्यवसाय किया जा रहा है जिसमें से कुछ लोगों ने तो अतिक्रमण कर दुकानें अन्य गांव के लोगों को किराए पर दी दी हैं। बाहरी तत्वों का हस्तक्षेप इतना ज्यादा है कि अतिक्रमण टूट नहीं पा रहे हैं। सड़क किनारे हुए इन अतिक्रमणों के कारण प्रतिदिन कई-कई बार सड़क जाम हो जाती है।

अतिक्रमण के इसी मुद्दे पर शुक्रवार को दिनभर बवाल मचा और अतिक्रमण हटाने गए अफसरों को खाली हाथ लौटना पड़ा जब अतिक्रमणकारी जेसीबी के सामने लेट गए। मामले ने तूल पकड़ा तो पंच कलेक्टर से मिलने बलौदाबाजार पहुंचे तथा चेतावनी दी कि यदि तीन दिन में अतिक्रमण नहीं टूटा तो वे इस्तीपा सौंप देंगे। कलेक्टर सुनील जैन ने पंचायत प्रतिनिधियों के अल्टीमेटम के संबंध में बताया कि मामले की जानकारी सिमगा एसडीओ से लेने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सरपंच सविता संतोष वर्मा, उपसरपंच भानुप्रताप वर्मा एवं देवा धृतलहरे सहित पंचों ने बताया कि अवैध निर्माण नहीं टूटने के विरोध में हमने कलेक्टर को आपत्ति दर्ज कराई है कि यदि 3 दिन में अवैध निर्माण नहीं टूटेगा तो हम धरना प्रदर्शन करेंगे और आवश्यकता होने पर सामूहिक इस्तीफा भी देंगे। पंचों ने बाहर से आकर हमारे गांव के मामले में दखल देने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य वसंत आडिल, जनपद सदस्य उमा अनंत और ब्लाक कांग्रेस के महामंत्री किशोर बघेल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की मांग भी की है।

पंचायत प्रतिनिधियों का तर्क : इधर पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है की सबसे पहले हमारे साथी द्वारा किए जाने वाले अतिक्रमण को रोककर गांव में अतिक्रमण के खिलाफ संदेश देना चाहते हैं। यदि यह अतिक्रमण टूट जाता है तो अन्य अतिक्रमण भी बारी-बारी से हटाए जाएंगे इसीलिए इस अतिक्रमण को तुड़वाने के लिए अड़े हुए हैं।

8 साल पहले तिगड्डा चौक पर बन रहे कांप्लेक्स का काम भी रुकवा दिया था

स्थिति को देखते हुए 8 साल पहले ग्रामवासियों द्वारा समिति बनाकर कांप्लेक्स भी बनाया जा रहा था परंतु कुछ विघ्न संतोषी लोगों ने नायब तहसीलदार से शिकायत कर स्टे लगवा दिया। तब से लेकर आज तक कांप्लेक्स अधूरा पड़ा है परंतु गांव के हित में होने वाले उक्त जनहित के कार्य की ओर न तो निवर्तमान सरपंच ने ध्यान दिया और न ही वर्तमान पंचायत ध्यान दे रही है।

हालांकि न केवल ग्राम के गणमान्य लोग अपितु तिगड्डा चौक पूरे क्षेत्र का केंद्र बिंदु होने के कारण आसपास के गांवों के लोग भी कांप्लेक्स को पूरा होना देखना चाहते हैं। यदि वहां पर कांप्लेक्स बन जाता है तो ट्रैफिक समस्या तो दूर होगी ही, तिगड्डा चौक की सुंदरता भी बढ़ जाएगी। पंचायत के सहयोगी पंच द्वारा प्रस्ताव की अवहेलना कर अवैध निर्माण किए जाने के खिलाफ कार्रवाई न होने से आक्रोशित सरपंच सहित सभी पंच शुक्रवार को ही कलेक्टर कार्यालय जा पहुंचे थे।

ग्रामसभा का अनुमोदन न लेना महंगा पड़ गया

अवैध निर्माण के नहीं टूटने का एक प्रमुख कारण यह भी है कि पंचायत द्वारा किए गए प्रस्ताव को ग्रामसभा में अनुमोदन कराना होता है परंतु पंचायत ने अनुमोदन कराना उचित नहीं समझा। एक ओर पूरी पंचायत महिला पंच द्वारा किए गए अवैध निर्माण को तुड़वाने पर जोर लगा रही थी तो दूसरी ओर सुहेला भाटापारा मार्ग पर सड़क किनारे नया अतिक्रमण जारी था । मामला ग्रामसभा में नहीं जाने तथा पंचायत द्वारा हाल ही में हुए अन्य अतिक्रमण को नहीं हटाने के कारण भी अनेक ग्रामवासियों की आरोपी महिला पंच के प्रति सहानुभूति थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें