पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:होम आइसोलेशन वालों को ऑक्सीमीटर रखना जरूरी

सुकमा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुकमा में जिला प्रसाशन ने होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए जारी की गाइडलाइन और हेल्पलाइन

जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब कोविड -19 के मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा पाॅजिटिव मरीजों की निगरानी और आवश्यक दवाएं उपलब्ध भी कराई जा रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि होम आइसोलेशन की अनुमति के लिए कोविड कंट्रोल रूम से प्राप्त निर्धारित प्रपत्र में अंडरटेकिंग अवश्य दें। होम आइसोलेशन की अनुमति लक्षण रहित मरीजों को प्रदान की जायेगी, जिला निरीक्षण दल द्वारा निरीक्षण के बाद शासन द्वारा दिए गए मापदण्डों के अनुसार होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी। कोविड-19 के साथ अन्य कोई भी गंभीर रोग या अन्य रोग से पीड़ित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं होगी।
साथ ही हृदय रोग, कैंसर, किडनी जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त एवं अकेले रह रहे मरीज को होम आइसोलेशन की पात्रता नहीं होगी। हर आइसोलेटेड मरीज के घर के बाहर लाल रंग की चेतावनी स्टीकर चस्पा की जाएगी। मरीज को सांस लेने में कठिनाई, सीने में लगातार दर्द या दबाव, होंठ व चेहरे का नीला पड़ना, जैसे गंभीर लक्षण विकसित होने पर चिकित्सक को तत्काल अवगत कराने की हिदायत दी गई है।
दिन में दो बार डॉक्टर को दें जानकारी
दिन में दो बार स्वयं अपने डॉक्टर को स्वास्थ्य की स्थिति से अवगत कराने के लिए फोन या व्हाट्सएप का उपयोग करें। यदि होम आइसोलेशन के कोविड-19 पाॅजिटिव मरीज द्वारा प्रोटोकॉल की अवहेलना की जाती है तो तत्काल कोविड अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा और महामारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। होम आइसोलेशन की अनुमति के लिए 94255 97875 और 62682 35202 में भी संपर्क किया जा सकता है।
रोज 4 बार ऑक्सीजन लेवल की जानकारी नोट करें
उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन पर रहने वाले घरेलू कार्य के लिए बाहर न जाएं और न ही किसी को प्रवेश करने दें। होम आइसोलेशन पर घरेलू कार्य के लिए बाहर से सहायता के लिए नौकर, माली, बाई, ड्राइवर, गार्ड आदि का प्रवेश वर्जित रहेगा। पाॅजिटिव मरीजों को डॉक्टर की सलाह अनुसार दवा नियमित रुप से सेवन करने कहा गया है। घर पर ऑक्सी प्लस मीटर व थर्मल स्कैनर अवश्य रखें। प्रतिदिन चार बार ऑक्सी प्लस मीटर ऑक्सीजन लेवल एवं थर्मल स्केनर से शरीर के तापमान की जानकारी नोट करें।

सुकमा जिले में 33 लोग होम आइसोलेट
सुकमा जिले में अब तक कुल 79 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया था जिसमें से 15 सितम्बर तक की स्थिति में 46 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। होम आइसोलेशन में अभी 33 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं जिन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा सतत निगरानी में रखा गया है एवं आवश्यक दवा एवं किट की उपलब्धता कराई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें