बैठक का आयोजन:डीईओ ने प्राचार्यों से कहा- लापरवाही नहीं चलेगी

अंबागढ़ चौकी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समीक्षा बैठक को संबोधित करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
समीक्षा बैठक को संबोधित करते अधिकारी।

जिले में शिक्षा गुणवत्ता को लेकर नवपदस्थ डीईओ कमल कपूर बंजारे ने 26 नवंबर को तीनों ब्लॉकों के प्राचार्यो व विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक कन्या शिक्षा परिसर अंबागढ़ चौकी में ली। उन्होंने कहा कि शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिए कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सभी प्राचार्य स्वयं के स्कूल के साथ संकुल के सभी शालाओं में योजना बनाकर इस पर अमल करें। अपने अधीनस्थ शालाओं का कड़ाई से मॉनिटरिंग करें। लापरवाह शिक्षकों का नाम कार्रवाई के लिए भेजें।

दसवीं व बारहवीं बोर्ड कक्षाओं का पाठ्यक्रम दिसंबर तक पूर्ण कर जनवरी से पुनरावृत्ति करने के लिए निर्देशित किया। जिले के बच्चे भी प्रवीण्य सूची में स्थान बनाएं ऐसा लक्ष्य बनाकर परीक्षा की तैयारी कराएं। डीईओ ने तिमाही परीक्षा परिणाम आशानुरूप नहीं होने के कारण नाराजगी व्यक्त की। छमाही परीक्षा परिणाम संतोषप्रद नहीं होने पर संबंधितों पर कार्रवाई के संकेत दिया। डीईओ ने प्राचार्यो व बीईओ को 31 दिसंबर तक स्कूली बच्चों का शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनवाकर वितरण करने कहा।

बैठक के बाद किया छात्रावास का निरीक्षण
बैठक के बाद डीईओ बंजारे ने बीईओ, कन्या शिक्षा परिसर की प्राचार्या के साथ कन्या शिक्षा परिसर के छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान अधीक्षका श्वेता गजभिम भी उपस्थित थीं। उन्होंने छात्रावास में खाली जगह पर पोषण वाटिका बनाने के लिए अधीक्षक को निर्देशित किया। शाला भवनों की स्थिति, मूलभूत सुविधाएं, शिक्षकों की उपलब्धता, छात्रवृति, सरस्वती साइकिल योजना, शाला प्रबंध समिति, प्रधानमंत्री सुपोषण योजना, बालवाड़ी, लंबित पेंशन प्रकरण, अनुपस्थित शिक्षकों व कर्मचारियों की जानकारी ली।

पूरे समय शिक्षक स्कूल में ही रहें और बच्चों को पढ़ाएं
प्राचार्यों को कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि सभी शिक्षक समय पर शाला पहुंचे और निर्धारित समय तक शाला में उपस्थित रहकर अध्यापन कार्य करें। शाला समय में शिक्षक अध्यापन कार्य छोड़कर बेवजह बीईओ, डीईओ कार्यालय में न आएं। विभागीय जानकारी संकुल समन्वयक के माध्यम से उच्च कार्यालय को भेजें। निर्देश की अवहेलना पर उन्होंने कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में बीइओ चौकी एसके धीवर, बीईओ मोहला राजेंद्र देवांगन, बीईओ मानपुर एके कौर, एबीईओ चौकी रूपेश तिवारी आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...