उल्लेखनीय कार्य करने वालों का सम्मान:भावी मतदाताओं को बैज लगाकर बांटे एपिक कार्ड

राजनांदगांव14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बुधवार को जिला निर्वाचन कार्यालय ने विविध कार्यक्रम किया।।मुख्य अतिथि दुर्ग संभागायुक्त महादेव कावरे ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए भावी और युवा मतदाताओं की भागीदारी जरूरी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी नागरिकों को समान अधिकार दिए गए हैं। भारत के हर नागरिक को मतदान का अधिकार प्रदान किया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना से लेकर अब तक समय-समय पर निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी और सुगम बनाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। मतदान करने के लिए उन्होंने प्रेरित किया।

इस अवसर पर उन्होंने भावी युवा मतदाताओं को जागरूकता संबंधी प्रश्न पूछ कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के महत्व से अवगत कराया। भावी मतदाताओं को बैज लगाकर एपिक कार्ड भी बांटे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, एसडीएम अरूण वर्मा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

देश व समाज के विकास के लिए मतदान करना जरूरी

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट थॉमस एक्का ने कहा कि लोकतंत्र में सभी नागरिकों को प्रदत्त अधिकारों में से मतदान का अधिकार प्रदत्त अधिकारों में से एक है। उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती और देश व समाज के विकास के लिए मतदान करने कहा। पारदर्शी और मजबूत सरकार के चुनाव को प्राथमिकता में बताते हुए निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनने प्रेरित किया। कार्यक्रम में निर्वाचन क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। साथ ही मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय योगदान देने वाले बीएलओ व नोडल अधिकारियों को भी प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि सभी नागरिक अपने संवैधानिक अधिकारों के प्रति सजग रहें। निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनकर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनें और एक मजबूत सरकार का गठन कर देश और समाज के विकास में अपना योगदान दें।

खबरें और भी हैं...