टैक्स वसूली:हर सप्ताह शिविर लगा कार्रवाई करने के निर्देश

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शुक्रवार को जिला पंचायत के सभा कक्ष में जिले के सभी करारोपण अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर सिन्हा ने जिले के ग्राम पंचायतों को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने स्वयं के स्रोत से आय में वृद्धि करने करारोपण अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी पंचायतों में पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 77 के प्रावधानानुसार अनिवार्य एवं वैकल्पिक कर तथा अन्य कर फीस का आरोपण कर प्रत्येक सप्ताह शिविर लगाकर कर वसूली की कार्रवाई करने के लिए कहा।

उन्होंने बाजार फीस, तालाब लीज, नलजल कर, व्यावसायिक परिसर, मोबाइल टावर से संबंधित शुल्क तथा नगरीय क्षेत्र के समीपस्थ ग्राम पंचायतों में स्थापित हो रहे कालोनी से कॉलोनाइजर शुल्क आरोपित कर शत प्रतिशत वसूली करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शासन की योजना के तहत गौठान में सोलर प्लांट लगाये जाएंगे और विद्युत आपूर्ति होगी।

सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए कम से कम 10 हजार वर्ग फीट जमीन का चयन कर भूमि का ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर प्रस्ताव जिला पंचायत को भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के अभिलेखों का सही रख रखाव व संधारण कराया जाए व कर वसूली की राशि ग्राम पंचायत के खाते में जमा किया जाए। जमा राशि का उपयोग नलजल योजना व अन्य योजनाओं से संबंधित विद्युत देयकों का भुगतान करने में किया जाए।

खबरें और भी हैं...