शिक्षक पात्रता के लिए 85 केन्द्रों में हुई परीक्षा:प्रदेश की सबसे बड़ी इमली मंडी, लोकगीत लेजा और गज किला से जुड़े सवाल पूछे गए

राजनांदगांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुरगी में भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। - Dainik Bhaskar
सुरगी में भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया था।

छग व्यावसायिक मंडल के द्वारा रविवार को शिक्षक पात्रता के लिए 85 केंद्रों में परीक्षा का आयोजन किया गया। दोनों पालियों में हुई परीक्षा के प्रश्न पत्र सामान्य थे। बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण सहित अलग-अलग चैप्टर से सवाल पूछे गए थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि ज्यादातर सामान्य सवाल पूछे गए थे, वहीं गणित के कुछ सवालों में परीक्षार्थी उलझे रहे।

हिंदी में कृपया बैठ जाइए, कौन सा वाक्य है। मुहावरा क्या होता है। गणित में एक घनाभ के आकार, प्राथमिक स्तर पर गणित की पहेलियां, प्रतिशत डेटा जैसे सवाल पूछे गए थे। प्रदेश की सबसे बड़ी इमली मंडी, छत्तीसगढ़ लोकगीत लेजा समेत गज किला छत्तीसगढ़ में कहां है।

राजनांदगांव में 62, डोंगरगढ़ में 12 और डोंगरगांव में 11 केन्द्रों में परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दो पालियोें में ली गई इस परीक्षा में पहली पाली में 24 हजार 876 परीक्षार्थियों का पंजीयन था पर उपस्थिति केवल 18 हजार 125 की रही। 6751 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 22 हजार 479 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ था। इनमें से 16 हजार 132 की उपस्थित रहे और 6 हजार 297 अनुपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...