बीके अस्पताल को मिली एक और सुविधा:पीएम केयर फंड से तैयार 1000 ली. प्रति मिनट की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ, 300 बेडों की जरूरत होगी पूरी

फरीदाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुवल शुभारंभ किया। - Dainik Bhaskar
पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुवल शुभारंभ किया।

काेरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बादशाह खान नागरिक अस्पताल (बीके) को एक और सुविधा मिल गयी है। पीएम केयर फंड के तहत एनएचपीसी के सहयोग से 1000 लीटर प्रति मिनट(एलएमपी) की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की शुरूआत हो गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड स्थित एम्स से वर्चुवल के जरिए प्लांट का उद्घाटन किया।

इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से यहां करीब 300 बेड को आक्सीजन की सीधी सप्लाई सुनिश्चित हो सकेगी। अभी बीके अस्पताल में 200 एलएमपी क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट उपलब्ध था। खास बात ये है कि इस प्लांट को महज ढाई महीने मंे ही बनाकर तैयार कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एनएचपीसी ने इस प्लांट को सीएसआर के तहत बनाया है। इस प्लांट से आक्सीजन सिलेंडर भरने की भी सुविधा है। बीके अस्पताल में बने 200 बेड और अस्थायी रूप से तैयार किए जा रहे 100 बेड के अस्पताल को इस प्लांट से सीधे जोड़ा गया है। सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता ने बताया कि अब हमारे पास ऑक्सीजन की कमीं नहीं होगी। आने वाले दिनों में तीन चार अन्य स्वास्थ्य केंद्रोें पर भी ऑक्सीजन प्लांट लगकर तैयार हो जाएंगे।

पीक में 50 मीट्रिक टन तक पड़ी थी जरूरत

सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता एवं आईएमए के महासचिव डॉ सुरेश अरोड़ा ने बताया कि अप्रैल-मई माह के दौरान जब काेरोना की दूसरी लहर पीक पर थी उस वक्त फरीदाबाद में रोज करीब 48 से 50 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी। फरीदाबाद में आक्सीजन उत्पादन करने वाली यूनिटों के बाहर गैस सिलेंडर लेने के लिए लंबी लाइन लगी रहती थी। उन्हाेंने बताया कि सामान्य दिनों में 3 से 5 मीट्रिक टन ही ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है।

रेलवे की मदद से कमी की गई थी पूरी

पीक आवर्स के दौरान जब आक्सीजन के लिए हाहाकार मचा और लोगों की सांस उखड़ने लगी तब रेलवे मदद के लिए आगे आया। फरीदाबाद की बात करें तो यहां ट्रेन के जरिए राउरकेला और भुवनेश्वर टैंकर भेजकर एक मई से 31 मई तक 1629.05 मीट्रिक टन आक्सीजन मंगाया गया था। कुल 30 रैक से 116 टैंकर मंगाए गए थे। मंगाए गए इन आक्सीजन से फरीदाबाद, गुड़गांव, दिल्ली, सोनीपत,पानीपत समेत अन्य राज्यों की कमी को पूरा किया गया था।

बीके अस्पताल में एनएचपीसी के सहयोग से लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट
बीके अस्पताल में एनएचपीसी के सहयोग से लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट

देश में अब 9300 एमटी का हो रहा उत्पादन

देश के विभिन्न हिस्सों में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि सामान्य दिनांे में हमारे पास देशभर के लिए 900 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की उपलब्धता थी। लेकिन अब हमारे पास इसका दस गुना करीब 9300 मीट्रिक टन उत्पादन की क्षमता हो गयी है। उदघाटन मौके पर विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, एनएचपीसी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सीएसआरएसडी यूएस शाही, जीएम आरके अग्रवाल, डीसी जितेंद्र यादव, सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता, पीएमओ डॉ. सविता यादव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...