पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा के साथ शिकंजा:शहर में 500 और CCTV कैमरे लगाए जाएंगे, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर अगले चौक पर पहुंचने से मिल जाएगा चालान

फरीदाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीईओ डॉ गरिमा मित्तल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के साथ बैठक में जानकारी शेयर की। - Dainik Bhaskar
सीईओ डॉ गरिमा मित्तल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के साथ बैठक में जानकारी शेयर की।

शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड अभी 500 और उच्च क्वालिटी के CCTV कैमरे प्रमुख चौक चौराहों पर लगाएगा। अभी पूरे शहर में करीब 1000 कैमरे लगाए जा चुके हैं। इन कैमरों से पूरे शहर पर नजर रखी जा रही है।

ये बातें स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ डॉ गरिमा मित्तल ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के साथ बैठक में शेयर किए। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठक कर फरीदाबाद में किए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ऐसी व्यवस्था विकसित की जाए कि अगर कोई व्यक्ति किसी चौराहे पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो अगले चौक पर पहुंचने से पहले उसके पास चालान की प्रति पहुंच जाए। ऐसा करने से विभाग के समय की बचत होगी और लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे। वहीं दूसरी ओर स्मार्ट सिटी अब अपने द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यों को जनता तक सीधे पहुंचाने के लिए चाचा चौधरी और साबू कामिक्स की मदद लेगी। इस पर तेजी से काम चल रहा है।

500 कैमरे और लगने से सुरक्षा हो जाएगी फुलप्रूफ

अतिरिक्त मुख्य सचिव की बैठक में स्मार्ट सिटी की सीईओ डॉ गरिमा मित्तल ने कहा कि अभी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से पूरे शहर पर नजर रखी जा रही है। पूरे शहर में लगे 1000 कैमरों की मॉनिटरिंग होती रहती है। उन्हाेंने बताया कि 500 कैमरे और लगने से शहर के हर कोने पर नजर रखना आसान हो जाएगा। इससे कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में बहुत सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि दर्जनों ऐेसे अपराध हुए हैं जिनमें अपराधी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के सहयेाग से पकड़े जा चुके हैं।

अभी ट्रैफिक ट्रैकिंग की ये है व्यवस्था

सीईओ ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि मौजूदा समय में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की ट्रेसिंग कैमरों के जरिए ही की जा रही है। मौजूदा समय में यहां से डाटा इकट्ठा करते हैं और उसके बाद उसे पुलिस विभाग के पास भेजते हैं। इसके बाद ही संबंधित वाहन चालक को पुलिस द्वारा चालान भेजा जाता है। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि हमें इस सिस्टम को भी अपडेट करना होगा। ऐसी व्यवस्था विकसित की जाए ताकि उल्लंघन करने वाले का चालान अगले चौराहे पर पहुंचने से पहले मिल जाए। ऐसा करने से लोग उल्लंघन करने से बचेंगे।

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा तैयार कराई गई काॅमिक्स चाचा चौधरी
फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा तैयार कराई गई काॅमिक्स चाचा चौधरी

चाचा चौधरी से होगी स्मार्ट सिटी की पहचान

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पांच सालों में कई ऐसे काम किये हैं जिनसे शहर के लोगों को सहूलियत मिली है। सबसे बड़ा कार्य कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का है इसके अलावा स्मार्ट रोड बनाने, बड़खल झील को पानी से भरने का प्रोजेक्ट अभी चल रहा है। इन सभी प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को विस्तार से पता नहीं है। स्मार्ट सिटी ने अपने इन प्राेजेक्ट को सीधे जनता तक पहुंचाने के लिए ही देश में प्रसिद्ध कार्टून चाचा चौधरी और साबू को चुना। कॉमिक्स के लिए एक प्राइवेट एजेंसी से करार हुआ है। एजेंसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों को चाचा चौधरी और साबू की बेहतरीन कहानियां के रूप में जनता के सामने पेश करेंगे।

दो भाषाओं में तैयार होगी कॉमिक्स

डॉ गरिमा मित्तल ने बताया कि शुरुआती चरण में कॉमिक्स दो विषयों हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में तैयार की जा रही है। इन सभी को डिजिटल प्लेटफार्म पर लोगों तक पहुंचाने के लिए भेजा जा रहा है। इसके अलावा आरडब्ल्यूए, सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सभी सभी ग्रुपों में इसे शेयर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कॉमिक्स के माध्यम से ये बताया जा रहा है कि शहर में ट्रैफिक लाइट और CCTV का क्या महत्व हैं। वहीं आस पड़ोस में रहने वाले लोगों में एकता कैसे होनी चाहिए। हमें कैसे ट्रैफिक नियमों का पालन करना है। शहर को कैसे साफ और सुंदर बनाना है।

खबरें और भी हैं...