पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा परिणाम:सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, 98.8 फीसदी अंक के साथ चरणजीत कौर बनीं टॉपर

फरीदाबाद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद. सीबीएसई 12वीं कक्षा में 98.8 फीसदी अंक लाने वाली चरणजीत कौर अपनी मां के साथ। - Dainik Bhaskar
फरीदाबाद. सीबीएसई 12वीं कक्षा में 98.8 फीसदी अंक लाने वाली चरणजीत कौर अपनी मां के साथ।
  • इस बार 12वीं में करीब 17 हजार बच्चे परीक्षा में हुए थे शामिल, 35 केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। इसमें सेक्टर-15ए स्थित विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल की कामर्स संकाय की छात्रा चरणजीत कौर 98.8 फीसदी अंक पाकर टॉपर बनीं। उन्होंने दसवीं क्लास में भी टाॅप किया था। चरणजीत ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद आईएएस की तैयारी करना चाहती हैं। उनका सपना आईएएस बन देश सेवा करना है।

इसी तरह कला संकाय में मानव रचना स्कूल की छात्रा तन्वी अग्रवाल ने 98.8 फीसदी अंक पाकर टाॅपर बनी। जबकि ग्रेटर फरीदाबाद के डीपीएस की छात्रा समदिशा ने 98.6 फीसदी अंकों के परचम लहराया। जबकि नॉन मेिडकल में एमडीपीएस की छात्रा प्रियांशी ने 98.6 फीसदी अंक लेकर टाॅपर की सूची में जगह बनाई है। मेडिकल संकाय में रावल कान्वेंट स्कूल की छात्रा मानसी सिंह ने 98.4 फीसदी अंकों के साथ टॉपर बनी हैं।

पिछली बार 10 हजार बच्चों ने दी थी परीक्षा, रिजल्ट आया था 99 फीसदी

सीबीएसई की नोडल अधिकारी नीलिमा जैन के अनुसार इस बार जिले के करीब 17000 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे। कुल 35 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। पिछले वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 10 हजार विद्यार्थी शािमल हुए थे और रिजल्ट 99 फीसदी आया था। चरणजीत ने दसवीं कक्षा में भी अच्छे अंक लिए थे विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल आनंद गुप्ता ने दावा किया है कि उनके स्कूल की कामर्स संकाय की छात्रा चरणजीत कौर जिला टॉपर बनी हैं।

दसवीं में चरणजीत कौर स्कूल टॉप किया था। इन्होंने 97 फीसदी अंक हासिल किए थे। उन्होंने कहा छात्रा कामना 98.4 प्रतिशत के साथ स्कूल में दूसरे स्थान पर रही हैं। मेडिकल वर्ग में अद्रिका पाल 98.2 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल में प्रथम स्थान हासिल किया। जबकि आंचल नॉन मेडिकल वर्ग में 96.2 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान पर रहीं। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का रिजल्ट भी शत प्रतिशत रहा।

तीनों स्ट्रीम में कुल 64 छात्रों ने हिस्सा लिया था| स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने दावा किया कि तीनों स्ट्रीम में कुल 64 छात्रों ने हिस्सा लिया था। रशिका त्यागी ने 87.8 प्रतिशत, जाह्नवी ने 85 प्रतिशत, तन्नू भाटी ने 82.2, गरिमा ने 80.4 एवं धनिशा ने 79.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आयुष व देवनारायण ने 97.6 फीसदी के साथ फर्स्ट सेंट कोलंबस स्कूल का रिजल्ट भी शत प्रतिशत रहा।

स्कूल का दावा है कि कला संकाय में आयुष झा तथा देव नारायण ने 97.6 प्रतिशत अंक लेकर पहले स्थान पर हैं। विज्ञान संकाय में प्रशांत बंसल 97.2 फीसदी, कामर्स की छात्रा माही नागर 96.4 फीसदी अंक लेकर स्कूल में प्रथम स्थान पर रही हैं। स्कॉलर्स प्राइड स्कूल सेक्टर-16 के बच्चों ने भी अच्छा परफारमेंस किया है। विज्ञान संकाय की छात्रा इशिता 95.8 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल टॉपर रहीं।

जबकि कामर्स की छात्रा खुशबू ढींगड़ा 95.2 फीसदी अंक लेकर पहले स्थान पर रहीं। स्कूल के चेयरमैन एमएल सचदेवा के अनुसार रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। डीएवी पब्लिक स्कूल बल्लभगढ़ का रिजल्ट भी शत प्रतिशत रहा। प्राचार्य रीना वशिष्ठ के अनुसार सृिष्ट 96.8 फीसदी अंक के साथ स्कूल टाॅपर रहीं। चिराग त्यागी 95.2 प्रतिशत, मंगला 95 फीसदी, आदित्य कुमार 94 फीसदी अंक लेकर अलग-अलग संकाय में टॉपर रहे।

पलवल के एसपीएस स्कूल की दो छात्राओं ने किया जिला टॉप
पलवल| सीबीएसई बोर्ड द्वारा घोषित 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में एसपीएस स्कूल की छात्रा अंजली व मधुबाला ने संयुक्त रुप से 98.4 प्रतिशत अंक लेकर जिले में पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा इसी स्कूल के हिमांशु ने 97.6 प्रतिशत व अनिकेता ने 97.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। स्कूल के चेयरमैन सुरेश भारद्वाज ने बताया कि 32 विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक और 88 बच्चों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें