पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:आग से नीलम पुल के तीन पिलरों में दरार, अनिश्चितकाल के लिए हुआ बंद; एक कबाड़ी ने पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था कर दी चौपट

फरीदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भीषण आग लगने से नीलम पुल के क्षतिग्रस्त हुए पिलर।

नीलम पुल के नीचे अवैध रूप से बैठे एक कबाड़ी ने पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चौपट कर दी। गुरुवार शाम कबाड़ में लगी भीषण आग से नीलम पुल को भारी नुकसान पहुंचा है। तीन पिलर और बीम में दरार आ गई है। इससे पुल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

इस पुल के रास्ते से एनआईटी, नगर निगम और बीके अस्पताल की ओर आने-जाने वालों को अब बाटा चौक से घूमकर या फिर ओल्ड फरीदाबाद अंडरपास अथवा बड़खल पुल के रास्ते आना-जाना पड़ रहा है। इसके चलते शाम के समय पूरा शहर जाम हो रहा है। वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को नगर निगम के इंजीनियरिंग विभाग और पीडल्ब्ल्यूडी के एक्सईएन की टीम मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया।

निगम ने सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट(सीआरआरआई) को पत्र लिख डैमेज असेसमेंट करने की गुजारिश की है। इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पुल को खोलने पर विचार किया जाएगा। उधर निगम ने कबाड़ी का 5000 रुपए का चालान किया है। इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रशासन ने इस घटना को गंभीरता से नहीं लिया है। इसीलिए अभी तक कबाड़ी के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई।

नगर निगम ने नीलम पुल के नीचे 32 दुकानें बनाकर उन्हें लीज पर दे रखा है। लेकिन रेलवे ट्रैक के पास में खाली पड़ी जमीन पर निगम अफसरों की मेहरबानी से एसी नगर का कबाड़ी जगदीश अवैध रूप से बैठकर वहां कबाड़ एकत्र कर उसे जमा करता है।

गुरुवार शाम उसके कबाड़ में आग लग गई। इस आग से पुल के तीन पिलर व बीम में दरारें आ गई हैं। इससे पुल खतरनाक हो गया है। आग से सीमेंट की परतें उभर आई हैं। पुल की स्थिति को देखते हुए उसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

सीआरआरआई से कराया जाएगा डैमेज असेसमेंट
शुक्रवार को नगर निगम के चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई विजय सिंह ढाका,एक्सईएन ओपी कर्दम और पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन प्रदीस संधू मौके पर पहुंचे और पुल के नुकसान की जांच पड़ताल की। निगम के एसई विजय सिंह ढाका के अनुसार पुल के डैमेज असेसमेंट के लिए सीआरआरआई से मदद मांगी गई है।

रिपोर्ट आने के बाद ही पुल को खोलने पर विचार किया जा सकता है। पुल कब खोला जाएगा अभी यह कहना मुश्किल है। उन्होंने बताया सीआरआरआई की रिपोर्ट आने के बाद मेंटिनेंस पर विचार किया जाएगा। शुक्रवार को नगर निगम के चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई विजय सिंह ढाका,एक्सईएन ओपी कर्दम और पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन प्रदीस संधू मौके पर पहुंचे और पुल के नुकसान की जांच पड़ताल की।

निगम के एसई विजय सिंह ढाका के अनुसार पुल के डैमेज असेसमेंट के लिए सीआरआरआई से मदद मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही पुल को खोलने पर विचार किया जा सकता है। पुल कब खोला जाएगा अभी यह कहना मुश्किल है। उन्होंने बताया सीआरआरआई की रिपोर्ट आने के बाद मेंटिनेंस पर विचार किया जाएगा।

शुक्रवार को नगर निगम के चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई विजय सिंह ढाका,एक्सईएन ओपी कर्दम और पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन प्रदीस संधू मौके पर पहुंचे और पुल के नुकसान की जांच पड़ताल की। निगम के एसई विजय सिंह ढाका के अनुसार पुल के डैमेज असेसमेंट के लिए सीआरआरआई से मदद मांगी गई है।

रिपोर्ट आने के बाद ही पुल को खोलने पर विचार किया जा सकता है। पुल कब खोला जाएगा अभी यह कहना मुश्किल है। उन्होंने बताया सीआरआरआई की रिपोर्ट आने के बाद मेंटिनेंस पर विचार किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें