पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पाल्यूशन:नेशनल हाइवे से धूल न उठने पर जिला प्रशासन ने जारी किया कारण बताओ नोटिस,15 दिन का अल्टीमेटम

फरीदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की हालत खराब, डीसी ने अधिकारियों के साथ बैठक में एनएचएआई अफसरों की लगाई क्लास

प्रदूषण को लेकर प्रशासन के सभी उपाय फेल हो रहे हैं। लगातार शहर की आबोहवा खराब होती जा रही है। गुरुवार को फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 310 तक पहुंच गया। इससे देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर रहा। इस मामले को लेकर सख्ती दिखाते हुए जिला प्रशासन ने नेशनल हाइवे अथॉरिटी को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिन में व्यवस्था सुधारने का अल्टीमेटम दिया है।

इसके बाद नेशनल हाइवे पर भारी भरकम जुर्माना लगाने के साथ ही केस भी दर्ज कराया जा सकता है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है यदि समय सीमा में एनएचएआई सुधार नहीं करता है तो उसके सभी निर्माण कार्य बंद करा दिए जाएंगे और 50 हजार से 5 लाख रुपए तक जुर्माना भी किया जा सकता है।

वहीं गुरुवार को नगर निगम भी थोड़ा एक्शन में आया। कई इलाकों में टैंकरों से सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया और बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायरों को अपना सामान ढककर रखने का निर्देश दिया। शुक्रवार से आदेश का उल्लंघन करने वालों के चालान भी काटे जाएंगे।

शहर का प्रदूषण स्तर तेजी से बढ़ रहा है। कभी बल्लभगढ़ इलाका तो कभी फरीदाबाद क्षेत्र सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में रहता है। इन दोनों शहरों का पीएम 2.5 का स्तर 300 के पार पहुंच गया है। गुरुवार को फरीदाबाद का पीएम 2.5 का स्तर 310 तक दर्ज किया गया। यह वह आंकड़ा है जो न्यूटाउन इलाके में लगे पर्यावरण मापक यंत्र से रिकार्ड किया गया है। सेक्टर-11 के इलाके में इसका स्तर 350 तक दर्ज किया गया। इतना सब होने के बाद भी संबंधित विभाग जरूरी कदम उठाने को लेकर गंभीर नहीं हैं।

डीसी बोले नहीं हुआ सुधार तो जुर्माने के साथ केस भी

डीसी यशपाल यादव ने कहा कि उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें यह बात सामने आई कि नेशनल हाइवे पर जमी धूल की सफाई नहीं कराई जा रही है। इस पर एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिन में व्यवस्था सुधारने का अल्टीमेटम दिया है। इसके बाद एनएचएआई पर जुर्माने के साथ केस भी दर्ज होगा।

बदरपुर बॉर्डर से लेकर झाड़सेंतली तक धूल
बारिश खत्म होने के बाद एनएचएआई ने हाइवे और फ्लाईओवरों पर जमी धूल को साफ नहीं कराया। ऐसे में जब दिल्ली मथुरा नेशनल हाइवे से रोज लाखों वाहन तेज रफ्तार से निकलते हैं तो धूल उड़कर पर्यावरण में फैलती है। इससे प्रदूषण का स्तर खराब हो रहा है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड खुद इस बात को मान रहा है कि हाइवे पर भारी मात्रा में धूल जमी है।

निगम व एचपीसीबी ने शुरू कराया पानी का छिड़काव
शहर की बदनामी होने के बाद नगर निगम और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कई स्थानों पर पानी का छिड़काव कराया। निगम के नोडल अधिकारी एवं एसई विजय सिंह ढाका के अनुसार गुरुवार को ग्रीन वैली गुरुकुल, सनफ्लैग मथुरा रोड, सेक्टर 7-10 मार्केट रोड, सेक्टर 8 गुडईयर रोड, सेक्टर 6-7 डिवाइडिंग रोड पर पानी का छिड़काव कराया गया। एचपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी दिनेश कुमार के अनुसार बल्लभगढ़ के सभी प्रमुख हॉट स्पॉट पर पानी का छिड़काव कराया गया। इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें