पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:फरीदाबाद खतरनाक स्टेज पर, 3 दिन में 65 से अधिक मामले आने से प्रशासन सख्त कदम उठाने की तैयारी में

फरीदाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस क्षेत्र से पाजिटिव मामला मिलने के बाद इसे सील कर दिया गया है।
  • तीन दिन में जिस तेजी से मामले आए उससे हेल्थ विभाग और जिला प्रशासन में हड़कंप

जिले में कोरोना का संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंचता जा रहा है। तीन दिन में 65 नए मामले आने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसके बढ़ते संक्रमण को कैसे रोका जाए इसको लेकर रणनीति बनाई जा रही है। माना जा रहा है लॉकडाउन चार में मिली छूट की वजह से संक्रमण में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में आने वाले समय में प्रशासन कुछ सख्त कदम भी उठा सकता है। वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों पर 500 रुपए तक जुर्माना वसूलने का आदेश दिया है। पुलिस प्रशासन से कहा गया है कि वह इसे सख्ती से लागू कराए।

जानकारों का कहना है कि मास्क का प्रयोग करने से संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन देखने में आ रहा है कि लोग बाजारों एवं ऑफिसों में मास्क उतारकर काम कर रहे हैं। यही नहीं जिले में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन में भी बढ़ोतरी हो रही है। अब संख्या बढ़कर 41 से 59 तक पहुंच गई है। प्रशासन अब उन छोटे-छोटे इलाकों को भी कंटेनमेंट घोषित कर रहा है जहां से संक्रमित लोग मिल रहे हैं।

गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रही है। तीन दिन की बात करें तो 26 मई को 23 नए मामले सामने थे। आंकड़ा 234 तक पहुंच गया था। 27 मई को 28 मरीज सामने आए और आंकड़ा पहुंच गया 262। गुरुवार को 14 नए केस आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 276 हो गई। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इससे बचाव का बस एक ही तरीका है। जहां तक संभव हो घरों में रहें। कोविड 19 के जिला नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डाॅ. रामभगत के अनुसार अभी तक 10397 लोगों के सैंपल लैब भेजे गए हैं। इनमें से 9572 की निगेटिव रिपोर्ट आई है। अभी 549 की रिपोर्ट आनी बाकी है। अभी तक 276 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 101 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। 30 पॉजिटिव मरीजों को घर पर आइसोलेट किया गया है। राहत की बात यह है कि इनमें से ठीक होने के बाद अभी तक 138 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

ये घोषित किए गए नए कंटेनमेंट

जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार को जारी नए कंटेनमेंट जोन की सूची में बल्लभगढ़ की पूर्वी चावला कॉलोनी में सरस्वती विद्या निकेतन पब्लिक स्कूल के आसपास का इलाका, थाने के आसपास का क्षेत्र व गुरुग्राम नहर के साथ के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसी तरह सेक्टर-3 हरितमा पब्लिक स्कूल के आसपास, सेक्टर-23 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का क्षेत्र, ऊंचा गांव शाहपुर रोड, सेक्टर-37 के प्लॉट नंबर 1121 से 1137 तक, सूरजकुंड स्थित इबिजा टाउन का टॉवर सी, भूड़ कॉलोनी, ओल्ड फरीदाबाद, गौंछी, नेहरू ग्राउंड में खुराना स्टील कटर वाली गली, बाटा फ्लाइओवर के साथ राम नगर में, स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी, 60 फुट रोड, बसेलवा कॉलोनी में दोस्त प्रिंटिंग प्रेस के आसपास का क्षेत्र, बसंतपुर रोड पंचशील कॉलोनी, गांव अजरौंदा में मंडी मार्केट एवं एसडी स्कूल के आसपास का क्षेत्र, गांव महावतपुर, बीपीटीपी पार्कलैंड, सेक्टर-82, फ्रेंडस कॉलोनी में रेलवे लाइन के साथ लगता क्षेत्र व गांव नरियाला को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। 

गुरुवार को यहां से मिले हैं नए मरीज

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गुरुवार को जो नए मरीज समाने आए हैं उनमें जवाहर कॉलोनी में रहने वाले एक ही परिवार के तीन सदस्य संक्रमित मिले हैं। इस परिवार की महिला व उसका पति और बेटा कोरोना पॉजिटिव आया है। इसके अलावा रामनगर, सेक्टर-18 ओल्ड फरीदाबाद, ऑटो पिन तिलक नगर, शिवदुर्गा विहार, मेवला महाराजपुर, डबुआ सब्जी मंडी, सेक्टर-55, बसेलवा कॉलोनी, सेक्टर-11डी, कुंदन कॉलोनी बल्लभगढ़ और डबुआ कॉलोनी के लोगों में भी कोरोना संक्रमण पाया गया है।

पलवल में एक ही परिवार के 8 लोग कोरोना पॉजिटिव

पलवल में बुधवार देर शाम कोरोना संक्रमण के 8 मामले आए। जवाहर नगर कैंप में एक ही परिवार के 24 लोगों के सैंपल्स की जांच में 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें