पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहतभरी खबर:ग्रीन फील्ड कॉलोनी में बनाया जाएगा 66 केवी का बिजली सब स्टेशन, इलाके के 20 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा फायदा

फरीदाबाद22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिजली घर की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
बिजली घर की फाइल फोटो।
  • गर्मी के दिनों में इस इलाके में सबसे अधिक रहती है बिजली की समस्या, अभी याहं सेक्टर 46 से की जाती है सप्लाई

बिजली की समस्या से जूझ रहे ग्रीन फील्ड कॉलोनी के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) कॉलोनी में 66 केवी सब स्टेशन बनाने की योजना तैयार की है। प्रस्ताव तैयार कर चंडीगढ़ उच्च अधिकारियों के समक्ष भेजा गया है। मंजूरी मिलती ही सब स्टेशन बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बनने से यहां रहने वाले करीब 4 हजार परिवारों को फायदा होगा। अभी इन्हें सेक्टर 46 बिजली घर से सप्लाई मिल रही है। गर्मी के दिनों में कई घंटे इन्हें कट की समस्या से जूझना पड़ता है।

सूरजकुंड रोड स्थित ग्रीन फील्ड कॉलोनी में करीब चार हजार परिवार निवास करते हैं। यहां की कुल आबादी 20 हजार से अधिक है। अभी इस कालोनी में बिजली सप्लाई सेक्टर-46 सब स्टेशन से की जाती है। ग्रीन फील्ड कॉलोनी में बिजली की डिमांड अधिक रहने से सब स्टेशन पर लोड अधिक रहता है।

ओवर लोडिंग के कारण कई बार तकनीकी खराबी पैदा होती रहती है। गर्मी के दिनों में बुरा हाल हो जाता है। फॉल्ट ठीक करने में पांच से छह घंटे तक कटौती करनी पड़ती है। घंटों बिजली कटौती के चलते कई बार लोगों का सड़क जाम तक करने की नौबत आती है। चूंकि अभी बड़ी संख्या में यहां मकान बन रहे हैं। ऐसे में लोड़ बढ़ना भी स्वाभाविक है। इसे देखते हुए ये प्लानिंग की जा रही है।

बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता का है कहना

बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता नरेश कक्कड़ का कहना है कि ग्रीन फील्ड कॉलोनी बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 66 केवी सब स्टेशन बनाने की योजना बनाई गई है। सब स्टेशन का प्रस्ताव बनाकर उच्च अधिक‌ारियों के समक्ष मंजूरी के ल‌िए भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे कॉलोनी में करीब 20 हजार परिवार को नियमित रूप से बिजली मिल सकेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें