पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Faridabad
  • Government Has Given Relief To Get Birth Certificate, Now By December 31, 2024, The Name Of The Child Will Be Offered In The Certificate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:जन्म प्रमाणपत्र बनवाने को सरकार ने दी राहत, अब 31 दिसंबर 2024 तक बच्चे का नाम प्रमाण पत्र में चढ़वा सकेंगे

फरीदाबाद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जन्म प्रमाणपत्र - Dainik Bhaskar
जन्म प्रमाणपत्र

जिन बच्चों का नगर निगम, नगरपालिका अथवा नगर परिषद में में पंजीकरण हो गया है लेकिन प्रमाणपत्र में उनके नाम नहीं चढ़े हैं उनके लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने इसमें छूट देते हुए जन्म प्रमाणपत्र में नाम चढ़वाने की समय सीमा बढ़ाकर अब 31 दिसंबर 2024 तक कर दी है। अर्थात अब प्रमाणपत्र में बच्चों का नाम इस डेट तक चढ़वा सकते हैं।

अभी तक इसके लिए लोगों को चंडीगढ़ जाकर धक्के खाने पड़ते हैं। खास बात यह है कि सरकार द्वारा छूट दिए जाने के बाद नगर निगम में ही लोगों को यह सुविधा मिलेगी। उन्हें सिर्फ जरूरी कागजात उपलब्ध कराने होंगे। जानकारों की मानें तो शहर में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी तक किसी कारण से अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र में नाम नहीं चढ़वा सके हैं। जबकि अन्य कागजों में उनका नाम चल रहा है। राज्य सरकार ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। ऐसे लोग इस सुविधा का लाभ अब 31 दिसंबर 2024 तक उठा सकते हैं। अब जिले में किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट अस्पताल अथवा घर पर पैदा होने वाले बच्चों का नगर निगम से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य है।

क्योंकि बगैर प्रमाणपत्र के स्कूलों में दाखिले व अन्य किसी कार्य में प्रमाणपत्र की कापी लगाना जरूरी होता है। अस्पतालों में पैदा होने वाले बच्चों का रिकार्ड खुद ब खुद नगर निगम के रिकार्ड में आ जाता है। लेकिन उसमें सिर्फ अस्पताल का नाम, जन्मदिन, मां और बाप का नाम ही लिखा होता है। बच्चे का नाम नगर निगम में एक प्रोफार्मा भरकर जमा कराने के बाद दर्ज किया जाता है। नगर निगम अधिकारियों की मानें तो बच्चे के जन्म लेने के 30 दिन के अंदर उसका रजिस्ट्रेशन नगर निगम मेंं कराना होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें