• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Faridabad
  • In View Of The Corona Crisis, Now Permission Will Be Given Only For The Wedding Ceremony, Only After Getting The NOC Will Be Able To Perform The Program.

कोविड गाइडलाइन में बदलाव:अब केवल शादी समारोह के लिए ही मिलेगी अनुमति, एनओसी मिलने के बाद ही कर सकेंगे कार्यक्रम

फरीदाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अनुमति लेने के लिए ऑनलाइन करना होगा।- एसडीएम अपराजिता फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
अनुमति लेने के लिए ऑनलाइन करना होगा।- एसडीएम अपराजिता फाइल फोटो।

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने और सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। अब जिला में विवाह कार्यक्रम को छोड़कर अन्य किसी भी कार्यक्रम के करने पर रोक लगा दी गई है। विवाह कार्यक्रम के लिए भी संबंधित व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एनओसी मिलने के बाद ही कार्यक्रम किए जा सकेंगे। इसको सख्ती पालन कराया जाएगा। ये जानकारी एसडीएम अपराजिता ने दी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वर्तमान में कोविड-19 की परिस्थितियों के अनुसार जारी दिशा-निर्देशों के तहत सार्वजनिक समारोह में केवल विवाह समारोह को ही अनुमति प्रदान की जा रही है। इसके लिए आयोजकों को डीसी से अनुमति लेनी होगी। डीसी या उनके द्वारा अधिकृत प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस और नगर निगम सहित संबंधित विभागों से एनओसी प्राप्त करने के बाद ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया एनआईसी के माध्यम से जारी की जाएगी। इसके लिए प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। www.faridabad.nic.in/service/events-application-request-form/ पर एप्लीकेशन पर आवेदक को अपना आवेदन अपलोड करना होगा। इसके अलावा डाउनलोड के उपरांत अगले दिन व्यक्तिगत रूप से संबंधित एसडीएम कार्यालय में मूल दस्तावेज जमा करवाने होंगे। सामाजिक समारोह के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन से भी एनओसी लेनी होगी।

धार्मिक व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों पर लगाई रोक
एसडीएम ने कहा कि कोविड-19 के द्वितीय चरण की वैश्विक महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार वर्तमान में केवल विवाह समारोह के ही अनुमति प्रशासन द्वारा दी जा रही है। इसके अलावा किसी धार्मिक या अन्य सामाजिक समारोह के लिए फिलहाल सरकार द्वारा जारी आदेशों अनुसार कोई अनुमति नहीं दी जा रही है। बिना अनुमति के किसी भी प्रकार के आयोजन नहीं किए जा सकते। उन्होंने बताया कि विवाह की अनुमति देने की प्रक्रिया को प्रशासन द्वारा काफी सरल किया गया है। ताकि आयोजकों को कोई परेशानी ना हो। एसडीएम ने बताया कि सामाजिक समारोह विवाह के लिए प्रशासन से अनुमति लेने के लिए आयोजक को सबसे पहले डीसी कार्यालय की ईमेल आईडी www.faridabad.nic.in/service/events-application-request-form/ पर या हार्ड कॉपी के माध्यम से आवेदन करना होगा। यह आवेदन डीसी कार्यालय द्वारा प्रदान की गई अधिकारिक ईमेल आईडी पर ईमेल करके भी किया जा सकता है।

एक दिन में ही मिलेगी अनुमति
उन्होंने बताया कि आवेदन प्राप्त करने के दिन ही डीसी कार्यालय की ओर से प्रशासनिक व पुलिस विभाग के संबंधित एसडीएम, एसीपी और नगर निगम कार्यालय को मेल के माध्यम से एनओसी के लिए सॉफ्ट कॉपी भेजी जाएगी। इसके बाद संबंधित कार्यालय व अन्य विभागों को यदि कोई आपत्ति नहीं है, तो वे मेल द्वारा आवेदन प्राप्त होने के अगले दिन सुबह 11:00 बजे तक अपनी एनओसी प्रदान करेंगे। यदि कोई कार्यालय सुबह 11:00 बजे तक आवेदन पर आपत्ति प्रदान नहीं कर पाते हैं तो डीम्ड मंजूरी दे दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...