मिशन एडमिशन:नए शैक्षणिक सत्र से जेसी बोस विश्वविद्यालय शुरू कर रहा है छह नए पाठ्यक्रम

फरीदाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं रोबोटिक्स और पर्यावरण इंजीनियरिंग में दो नए बीटेक कार्यक्रमों की शुरुआत।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, पर्यावरण इंजीनियरिंग, जीव विज्ञान, सामाजिक कार्य, एनिमेशन और वाणिज्य के क्षेत्र में उभरते करियर अवसरों के दृष्टिगत जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 से पांच नए स्नातक व एक नया स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के अनुसार नए शैक्षणिक सत्र से शुरू हो रहे इन पाठ्यक्रमों में रोबोटिक्स एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक, एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग में बीटेक, जीव विज्ञान में बीएससी, बीकॉम और सामाजिक कार्य में बीए (ऑनर्स) और एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया में एमएससी शामिल हैं। कुलपति ने कहा इन पाठ्यक्रमों को करियर एवं रोजगार की दृष्टि से उच्च मांग के आधार पर शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय इस वर्ष से दो बीटेक कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसमें रोबोटिक्स एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक विद्यार्थियों के लिए एक बेहतरीन अवसर है। आजकल मैन्युफैक्चरिंग और ऑटोमोबाइल समेत विभिन्न क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स की भारी मांग है। यह एक कौशल-उन्मुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य छात्रों को रोजगार के नए अवसरों के लिए तैयार करना है।

इसी तरह पर्यावरण के लिए उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए पर्यावरण इंजीनियरिंग को इंजीनियरिंग की महत्वपूर्ण शाखा के रूप में देखा जा रहा है। यह छात्रों को अपशिष्ट और जल प्रबंधन, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, सीवेज निपटान के अलावा ग्लोबल वार्मिंग एवं सतत विकास के लिए जरूरी नवीनीकरण ऊर्जा के उपायों जैसे पर्यावरणीय मुद्दों से परिचित कराएगा। उन्होंने कहा दोनों ही पाठ्यक्रम 30-30 सीटों के साथ शुरू किए जा रहे हैं। इसके अलावा विज्ञान और अनुसंधान में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए जीव विज्ञान में बीएससी का एक और विकल्प दिया जा रहा है। यह पाठ्यक्रम 60 सीटों से शुरू हो रहा है। विज्ञान व इंजीनियरिंग के अलावा विश्वविद्यालय ने अन्य विषयों को लेकर भी विकल्प बढ़ाए हैं।

इस वर्ष से विद्यार्थी बीकॉम तथा सामाजिक कार्य में बीए (ऑनर्स) जैसे पाठ्यक्रम पढ़ सकते हैं। दोनों पाठ्यक्रमों को क्रमशः 60 और 45 सीटों के साथ शुरू किया जा रहा है। साथ ही एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया में 20 सीटों के साथ एमएससी शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में पहले से ही एनिमेशन व मल्टीमीडिया में बीएससी पाठ्यक्रम चल रहा है। नए पाठ्यक्रमों को लेकर दाखिला सूचना, पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या और फीस आदि की जानकारी के लिए विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in से डाउनलोड की जा सकती है।