पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:शहर में स्ट्रीट वेंडरों का नए सिरे से पंजीकरण, राज्य सरकार ने 19 हजार का दिया टारगेट

फरीदाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद. ओल्ड फरीदाबाद मार्केट में लगी रेहड़ी। - Dainik Bhaskar
फरीदाबाद. ओल्ड फरीदाबाद मार्केट में लगी रेहड़ी।
  • पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत दी जाएगी सहायता राशि, 31 मार्च तक होगा पंजीकरण

स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी के तहत शहर में वेंडरों का नए सिरे से पंजीकरण हो रहा। राज्य सरकार ने 19 हजार वेंडरों को चिह्नित करने का टारगेट दिया है। पंजीकरण होने व सत्यापन के बाद नगर निगम बैंकों के माध्यम से इन्हें अपना कारोबार बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत 10 हजार रुपए लोन देगा।

पंजीकरण की डेट 31 मार्च तय की गई है। कोई भी वेंडर इसके लिए नगर निगम मुख्यालय के कमरा नंबर 63 में अपना आवेदन जमा करा सकता है। इस पॉलिसी के प्रोजेक्ट आफिसर का कहना है कि पंजीकृत होने वाले वेंडरों को एक प्रमाण पत्र और आईकार्ड निशुल्क दिया जाएगा। वेंडरों का फिजिकल सत्यापन होने के बाद ही बैंक से ऋण मिलेगा।

पहले किए गए सर्वे फर्जी निकले

स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी के प्रोजेक्ट आफिसर द्वारिका प्रसाद के अनुसार पहले राज्य सरकार ने नोएडा की एक कंपनी रूद्रा इंटरप्राइजेज से सर्वे कराया था। लेकिन उक्त एजेंसी ने जो सर्वे किया था उसकी जांच करने पर सभी नाम फर्जी निकले। उनमें से कोई किसी भी स्थान पर रेहड़ी पटरी लगाता ही नहीं था। बाद में सरकार ने उक्त एजेंसी के सर्वे को खारिज कर दिया।

अब निगम कर्मचारी कर रहे सर्वे

सरकार के आदेश पर अब नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा स्ट्रीट वेंडरों का सर्वे किया जा रहा है। 15 जुलाई से सर्वे शुरू किया गया है। अब तक करीब 3600 स्ट्रीट वेंडर चिह्नित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया सरकार ने फरीदाबाद जिले में कुल 19 हजार स्ट्रीट वेंडरों को चिह्नित करने का टारगेट दिया है। 31 मार्च तक इस सर्वे को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद उनका भौतिक सत्यापन करने के बाद प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत बैंकों से दस हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वे अपने कारोबार का विस्तार कर सकें।

कोई भी वेंडर आवेदन कर सकता है

प्रोजेक्ट आफिसर के अनुसार कोई भी स्ट्रीट वेंडर नगर निगम मुख्यालय के रूम नंबर 63 में जाकर सर्वे सूची में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकता है। उसके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। 31 मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद भौतिक सत्यापन किया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित वेंडरों को एक प्रमाण पत्र और निगम की ओर से निशुल्क आईकार्ड दिया जाएगा। जिससे कोई भी व्यक्ति उनका शोषण न कर सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें