पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर:सेक्टर 74 सीही गांव में 10 एकड़ जमीन पर बनने वाली कूड़ा डंपिंग साइट पर एनजीटी ने लगाई रोक

फरीदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद. सेक्टर 74 सीही में प्रस्तावित डंपिंग साइट। अब यहां साइट नहीं बनेगी। - Dainik Bhaskar
फरीदाबाद. सेक्टर 74 सीही में प्रस्तावित डंपिंग साइट। अब यहां साइट नहीं बनेगी।
  • ग्रेटर फरीदाबाद समेत आसपास के कई गांवों के लोग इसका कर रहे थे विरोध

ग्रेटर फरीदाबाद एवं उसके आसपास बसे गांवों के लिए अच्छी खबर है। सेक्टर 74 सीही गांव में नगर निगम द्वारा 10 एकड़ जमीन पर बनाई जाने वाली कूड़ा डंपिंग साइट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने रोक लगा दी है। साथ ही दूसरी जगह तलाशने का निर्देश दिया है। इस डंपिंग साइट को लेकर लगातार विरोध हो रहा था। सुरेंद्र तेवतिया नामक ग्रामीण ने नगर निगम के इस फैसले के खिलाफ एनजीटी में याचिका दायर की थी।

एनजीटी ने याचिकाकर्ता की शिकायत पर गंभीरता से विचार करने के बाद नगर निगम के इस अस्थायी योजना पर गुरुवार को रोक लगा दी। यही नहीं तीन नवंबर 2020 को हुई निगम सदन की बैठक में भी यह मामला जोरशोर से उठा था।

अभी तक अन्य वैकल्पिक डंपिंग साइट की व्यवस्था न होने से बंधवाड़ी डंपिंग साइट पर लगने वाला बिजली संयंत्र प्रोजेक्ट भी लेट हो रहा है। साथ ही बंधवाड़ी में कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है। क्योंकि फरीदाबाद और गुड़गांव जिले से रोज 1700 टन कूड़ा बंधवाड़ी डंपिंग साइट पर पहुंचता है। जबकि प्लांट न लगने से कूड़े का निस्तारण नहीं हो रहा है।

नगर निगम ने ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 74 सीही गांव के पास 10 एकड़ जमीन कूड़ा डंपिंग साइट के लिए चिन्हित की थी। वहां बाउंड्रीवाल बनाना भी शुरू कर दिया था, ताकि शहर का कूड़ा बंधवाड़ी ले जाने के बजाय अस्थायी तौर पर सीही डंपिंग साइट पर भेजा जा सके।

जैसी की इस बात की जानकारी आसपास के लोगों का हुई उन्होंने इसका विरोध शुरू कर दिया था। कई दिन तक धरना प्रदर्शन तक किया। मिर्जापुर के सरपंच महिपाल आर्य, चंदावली के जसवंत पंवार, निगम पार्षद दीपक चौधरी, कुलबीर तेवतिया ने भी इसे गलत बताया था। पंचायत कर सभी ने कूड़ा डंपिंग साइट न बनाने पर सहमति जताई।

कूड़ा डंपिंग साइट दूसरी जगह बनाने का निर्देश

एनजीटी में याचिका दायर करने वाले सुरेंद्र तेवतिया ने बताया कि एनजीटी ने कह दिया कि कूड़ा डंपिंग साइट को किसी दूसरी जगह बनाया जाए। साथ ही वैज्ञानिक तरीके से कूड़े का शत प्रतिशत निस्तारण हो। एनजीटी की रोक के बाद नगर निगम ने भी अपनी डंपिंग साइट न बनाने का शपथ पत्र दे दिया है।

डंपिंग साइट से इन इलाकों के लोग होते प्रभावित

सीही में डंपिंग साइट बनने से एक किलोमीटर के दायरे में स्थित गांव मिर्जापुर, सीही, बड़ौली, नीमका, मुजेड़ी, डेयरी जोन, सेक्टर 3, 7, 8, 9, 75, 76, 77, 78, 80, 81 आदि के लोग प्रभावित होते। इसीलिए उक्त इलाकों के लोगों ने सामूहिक रूप से विरोध करना शुरू कर दिया था।

उनका तर्क था कि यहां डंपिंग साइट बनने से आसपास का वातावरण प्रदूषित होगा। नगर निगम के एडीशनल कमिश्नर इंद्रजीत गुलेरिया का कहना है कि एनजीटी का फैसला दो दिन पहले आया है। इसलिए नगर निगम अब दूसरी जगह तलाशकरेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें