पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:बढ़ने लगा शहर का प्रदूषण, इस पर अंकुश लगाने के लिए ग्रेप लागू करने की तैयारी

फरीदाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम में बदलाव के साथ प्रदूषण का बढ़ना भी शुरू हो गया है। ऐसे में इस पर रोक लगाने के लिए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) के निर्देश पर जिले में 15 अक्टूबर से ग्रेप लागू करने की तैयार की गई है। इसके लिए अलग-अलग चरणों में प्रदूषण की वि‌भिन्न परिस्थितियों से निपटता जाएगा।

इसके अलावा उद्योगों व शादियों में डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग सकता है। साथ ही प्रदूषण रहित जिग जैग तकनीक नहीं अपनाने वाले ईंट-भट्ठे बंद कराए जाएंगे। इसके लिए प्रदूषण नि‌यंत्रण बोर्ड की ओर से इस संबंध में जल्द ही सभी को नो‌टिस जारी किए जाएंगे। जिले में छोटे-बड़े करीब 30 हजार उद्योग है। इनमें से बल्लभगढ़ में 780 उद्योग शामिल हैं। मौसम में नमी आने के बाद प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) के आदेश अनुसार 15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है।

फरीदाबाद जिले में भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिले के सभी विभाग मिलकर एक्शन प्लान को सफल बनाने के लिए काम करेंगे। इसके लिए हाल ही में ईपीसीए के चेयरमैन भूरेलाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक कर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।

गुरुवार को सेक्टर 16 एरिया में एयर क्वालिटी इंडेक्स 209, एनआईटी क्षेत्र में 213 व सेक्टर 30 में 190 और सेक्टर-11 में 226 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। बल्लभगढ़ क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 156 रहा। दिल्ली एनसीआर में सर्दी में प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। फरीदाबाद जिले में स्थिति काफी खराब हो जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें