गति को रफ्तार देने की योजना:रेलवे ने दिल्ली-मथुरा सेक्शन में हाई स्पीड इंजन का किया ट्रायल, 180 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा इंजन

फरीदाबाद17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अभी इस सेक्शन में 160 किमी. प्रति - Dainik Bhaskar
अभी इस सेक्शन में 160 किमी. प्रति

रेलवे दिल्ली मथुरा सेक्शन में ट्रैक की क्षमता मापने के लिए हाई स्पीड़ इंजन का ट्रायल किया। इस दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से इंजन दौड़ाया गया। ये ट्राॅयल सफल रहा। आने वाले समय में और भी ट्रायल किए जाएंगे। अभी इस सेक्शन से गुजरने वाली देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन गतिमान चलाई जा रही है। ये ट्रेन 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है।

बता दें कि फरीदाबाद से गुजरने वाली रेललाइन दिल्ली मुंबई रूट की मेन लाइन मानी जाती है। नई दिल्ली व हजरत निजामुद्ीन से दर्जनों गाड़ियां देश के विभिन्न हिस्सों से गुजरती हैं। इस सेक्शन में हर पांच मिनट में एक गाड़ी गुजरती है। मुंबई से लेकर दक्षित भारत तक और राजस्थान मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों के लिए भी ट्रेनें इसी रूट से आती जाती है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि आने वाले समय में इस सेक्शन से और हाईस्पीड ट्रेन दौड़ाई जाने की योजना है। इसी को लेकर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इंजन का ट्रॉयल शुरू किया। रेल अधिकारियों की मानें तो दिल्ली से मथुरा तक 180 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से इंजन दौड़ाया गया। ट्रॉयल सफल रहा है।

खबरें और भी हैं...