अच्छी खबर::ग्रीन डीजल से चलेंगी रोडवेज बसें, इंडियन ऑयल ने इजात किया है एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल व ग्रीन कॉम्बो लुब्रिकेंट

फरीदाबाद5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
40 हजार  किलोमीटर  का  ट्रॉयल  पूरा होने  पर पूरे हरियाणा रोडवेज में प्रयोग किया जाएगा ये इंधन  - Dainik Bhaskar
40 हजार  किलोमीटर  का  ट्रॉयल  पूरा होने  पर पूरे हरियाणा रोडवेज में प्रयोग किया जाएगा ये इंधन 
  • हरियाणा रोडवेज की बसों में देश में पहली बार किया जा रहा है ट्रॉयल, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया शुभारंभ

हरियाणा रोडवेज के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में रोडवेज की बसें ग्रीन डीजल से चलेंगी। इससे प्रदूषण को कम करने मंें भी मदद मिलेगी। इंडियन ऑयल ने हाल ही में एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल व ग्रीन काॅम्बो लुब्रिकेट ऑयल इजात किया है। जिसका ट्रायल हरियाणा रोडवेज की बसों में किया जा रहा है।

शनिवार को प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बल्लभगढ़ रोडवेज डिपो में इस ट्राॅयल की शुरूआत की। अधिकारियों का कहना है कि 40 हजार किलोमीटर का ट्राॅयल पूरा होने के बाद इस ईंधन को राेडवेज की सभी बसों में प्रयोग किया जाएगा। इंडियन ऑयल आरडी सेंटर के निदेशक डॉ. एसएसवी रामा कुमार और परिवहन मंत्री ने रोडवेज की बसों में ईंधन भरकर पहली बार शुरू किए गए ट्राॅयल काे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डॉ. रामा कुमार ने बताया कि इस ग्रीन डीजल के प्रयोग से वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में राहत मिलेगी। साथ ही माइलेज भी सामान्य डीजल से 5 प्रतिशत अधिक होगी। परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि इंडियन ऑयल ने राष्ट्र हित में यह एक बेहतरीन कदम उठाया है। खास बात ये है कि इस ऑयल की खोज भी फरीदाबाद इंडियन ऑयल सेंटर ने की है।

40 हजार किमी. का ट्राॅयल पूरा होने के बाद होगा लागू

डॉ. रामा कुमार ने बताया कि इंडियन ऑयल के इस ग्रीन कॉम्बो के विभिन्न परीक्षणों में अब तक 5 से 7 प्रतिशत और इसे अधिक फ्यूल इकोनॉमी का लाभ हुआ है। 40 हजार किलोमीटर के ट्रायल के बाद इसे पूरे हरियाणा रोडवेज में लागू किया जाएगा। जिससे हरियाणा रोडवेज को सालाना लगभग 40 करोड़ रुपये का फायदा होगा। उन्होंने बताया कि इससे पर्यावरण संरक्षण में लाभ मिलेगा। इस मौके पर इन्डियन ऑयल के अधिकारी डॉ दीपक सक्सेना, गंगाशंकर मिश्र, मुकुल महेश्वरी, मुख्य महाप्रबंधक डॉ पंकज भटनागर, अजय कुमार, परवीन कुमार, बृजकिशोर सोनी, अनुपम हरि, सुमित कसाना, सतीश कुमार, हरियाणा रोडवेज के वर्कशाप मैनेजर जितेंद्र कुमार, ट्रैफिक मैनेजर विनीत बजाज सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...