पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई की तैयारी:बकाया टैक्स जमा न करने वाले शहर के 9400 पर शिकंजा, सील करने की तैयारी

फरीदाबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

बकाया टैक्स जमा न करने वाले शहर के 9400 लोगों पर नगर निगम ने शिकंजा कस दिया है। इन पर 218 करोड़ का प्रॉपर्टी टैक्स, सीवर व पानी का शुल्क बकाया है। निगम कमिश्नर का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे डीसी यशपाल यादव ने बुधवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रिकवरी न होने पर नाराजगी जताते हुए उनकी क्लास लगाई।

उन्होंने बकाया वसूली के लिए अभियान चलाने का आदेश दिया। उन्होंने बकाएदारों की प्रॉपर्टी सील करने और वहां लगे पानी व सीवर के कनेक्शन काटने के लिए कहा। उन्होंने कहा इन सभी को नोटिस जारी कर पहले बकाया टैक्स जमा करने के लिए कहें। इसके बाद सीलिंग की कार्रवाई करें। नगर निगम के आंकड़ों के अनुसार 9400 बड़े बकाएदार हैं। इन पर 218 करोड़ रुपया बकाया है। इनमें आवासीय, औद्योगिक और वाणिज्यिक तीनों प्रॉपर्टी मालिक शामिल हैं।

अभी हरियाणा सरकार ने दे रखी है टैक्स छूट की सुविधा
निगम कमिश्नर के अनुसार हरियाणा सरकार, शहरी स्थानीय निकाय विभाग की नीति के अनुसार वर्ष 2020-21 के सम्पत्ति कर की राशि जमा करने पर 10 प्रतिशत की छूट देने के साथ-साथ जिन संपत्ति करदाताओं ने पिछले तीन सालों में प्रत्येक वर्ष अपना संपत्ति कर निर्धारित तिथि 31 जुलाई से पहले जमा कराया है।

उन्हें 10 प्रतिशत अतिरिक्त छूट देने, वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2016-17 तक के बकाया मूल संपत्ति कर पर 25 प्रतिशत की छूट देने और एकमुश्त बकाया संपत्ति कर की अदायगी करने पर संपूर्ण ब्याज की राशि माफ किए जाने का प्रावधान है। लेकिन ये सभी छूट 31 मार्च तक अपना सम्पत्ति कर जमा करने वाले को ही मिलेंगी।

शहरवासी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं टैक्स

कमिश्नर ने कहाकि अब निगम के टैक्स आनॅलाइन जमा करने की सुविधा शुरू हो चुकी है। ऐसे में शहरवासी घर बैठे ऑनलाइन बकाया जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कोई भी प्रॉपर्टी मालिक शहरी स्थानीय निकाय की वेबसाइट पर जाकर सभी जरूरी जानकारी भरकर https://online.ulbharyana.gov.in/eforms/PropertyTax.aspx पर टैक्स जमा करा सकता है।

इसके लिए काॅलम में से केवल ओल्ड प्राॅपर्टी आईडी के काॅलम में पिछले सालों की संपत्ति कर की रसीद पर 13 अक्षरों (जैसे कि एनआईटी क्षेत्र के लिए 619N201…900, फरीदाबाद ओल्ड क्षेत्र के लिए 619O201…900 और बल्लभगढ़ क्षेत्र के लिए 619B201..900) की अंकित अपनी प्राॅपर्टी आईडी भरें।

फरीदाबाद ओल्ड जोन क्षेत्र के करदाता ओल्ड प्रापर्टी आईडी. को भरते समय ध्यान रखें कि उनकी प्रापर्टी आईडी में शुरू के तीन अक्षर 619 के बाद ओ भरना है ना कि शून्य। सर्च प्रापर्टी को क्लिक करें और अपने सम्पत्ति कर जमा कर रसीद प्राप्त करें। ओल्ड प्रॉपर्टी आईडी भरने का विकल्प चुनने वाले करदाताओं को अन्य काॅलम में से किसी भी काॅलम को भरने की आवश्यकता नहीं है।

आरडब्ल्यूए व अन्य संस्थानों से मांगी मदद
निगम कमिश्नर ने शहर की सभी सामाजिक संस्थाओं, रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों, औद्योगिक संगठनों से आह्वान किया है कि वे करदाताओं को अपना-अपना बकाया कर जमा करने के लिए प्रेरित करें। जिससे निगम प्रशासन को आर्थिक कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

उन्होंने साफ कहा कि समय रहते बकाएदारों ने टैक्स जमा नहीं कराया तो उनकी संपत्ति कुर्क की जा सकती है। उन्होंने कहा टैक्सेशन ब्रांच के अधिकारी और कर्मचारी इसे गंभीरता से लेकर वसूली शत प्रतिशत सुनिश्चित कराएं। इसमें किसी कर्मचारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser