पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन आज आने की उम्मीद:वैक्सीनेशन के लिए अभी तक 20 हजार से अधिक मेडिकलकर्मी रजिस्टर

फरीदाबाद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

पहले चरण में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अभी तक जिले में 20 हजार से अधिक मेडिकलकर्मी अपना पंजीकरण करा चुके हैं। वैक्सीन आने के बाद 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में इन्हीं मेडिकल कर्मियों को शामिल किया जाएगा। माना जा रहा है बुधवार तक फरीदाबाद में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। खास बात यह है कि फाइनल टीकाकरण अभियान शुरू करने से पहले स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर एक बार और रिहर्सल करेगा ताकि कहीं कोई कमी न रहने पाए।

16 जनवरी शनिवार को जिले में ईएसआईसी मेडिकल कालेज, खेड़ीकलां, तिगांव, कौराली और एफआरयू-1 सेक्टर 30 व सेक्टर तीन स्थित एफआरयू-2 में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत होगी। यह अभियान सप्ताह में पांच दिन चलेगा। जबकि बुधवार और शनिवार को बच्चों को लगने वाला टीकाकरण कार्यक्रम चलेगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू करने से पहले अपने स्तर पर इस अभियान में शामिल सभी एएनएम को पूर्वाभ्यास कराकर तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य अधिकारी एवं कर्मचारी वैक्सीन लगाने सहित विभिन्न प्रक्रियाओं का पूर्वाभ्यास करेंगे।

कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ. रमेश चंद्र ने बताया कि कोरोना का टीका लगवाने के पहले मेडिकलकर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए को-विन पोर्टल पर अपनी पूरी डिटेल देनी होगी। मंगलवार रात 12 बजे तक पोर्टल पंजीकरण के लिए खुला रहेगा। दोपहर तक 20 हजार से अधिक मेडिकलकर्मी पंजीकृत हो चुके थे। उम्मीद है रात 12 बजे तक इनकी संख्या 22 हजार हो जाएगी।

इधर, पहले चरण में जिले में 4300 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

पलवल| पहले चरण में जिले में 4300 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगेगी। इसके लिए 4300 स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण भी करा लिया है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक अस्पताल समेत पांच स्वास्थ्य केंद्रों को चिह्नित किया है, जहां टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा।

टीका लगाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम तैनात रहेगी।

टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. योगेश मलिक के अनुसार टीका कंधे के पास बांह पर लगेगा। इंसुलिन वाली छोटी सिरिंज उपयोग की जाएगी। वैक्सीन दो डोज में होगी। पहली के बाद दूसरी डोज 28 दिन के बाद लगाई जाएगी। पहला चरण खत्म होने के बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स व तीसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser