पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीमारी:टीमों ने पोल्ट्री फार्मों का किया निरीक्षण, फ्लू संबंधी लक्षण नजर आने पर तुरंत जानकारी देने के निर्देश

फरीदाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशु पालन विभाग सतर्क

जिले में बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशु पालन विभाग सतर्क हो गया है। विभाग की टीमों ने शनिवार को गांव धौज और बड़खल स्थित पोल्ट्री फार्मों का निरीक्षण किया। फार्म संचलाकों के साथ बैठक कर उन्हें फ्लू से बचाव के लिए जागरुक किया। उन्हें सावधानियां बताईं। अधिकारियों ने कहा फ्लू संबंधी कोई लक्षण नजर आए तो वह तुरंत इसकी जानकारी नजदीकी पशु चिकित्सक व पशु पालन विभाग को दें।

पशुपालन विभाग की ओर से बर्ड फ्लू को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म मालिकों व घरेलू मुर्गी पालकों को बर्ड फ्लू बीमारी के बारे में अहम जानकारी दी। राजकीय पशु औषधालय चंदावली के वीएलडीए डॉ. राजबेल देशवाल ने मुर्गी पालकों से विशेष एहतियात बरतने के लिए कहा। उन्होंने गांव चंदावली, जाजरू, मलेरना आदि में गांव के लोगों को बर्ड फ्लू के लक्षण के प्रति जागरूक किया।

जिले में धौज और बड़खल सहित आठ छोटे-बड़े पोल्ट्री फार्म हैं। इनमें करीब 20 हजार मुर्गियां हैं। यहां से मुर्गी और अंडे की सप्लाई होती है। इसके बाद इन्हें खुदरा बाजार में बेचा जाता है। वहीं बर्ड फ्लू को लेकर कई राज्यों में खलबली मची हुई है। राज्य सरकार ने फ्लू को लेकर सभी जिलों को जांच और निगरानी बनाए रखने के आदेश जारी किए हैं।

पशुपालन विभाग के अधिकारी भी पूरी तरह अलर्ट हैं। जिले में सतर्कता बरती जा रही है। पोल्ट्री फार्मों का रोज निरीक्षण किया जा रहा। इन फार्मों पर पूरी नजर रखी जा रही है। इस कारोबार से जुड़े लोगों को जागरूक किया जा रहा है। शनिवार को पशु पालन अधिकारियों ने धौज पोल्ट्री फार्म का दौरा किया।

निरीक्षण के दौरान यहां व्यवस्था ठीक मिली। जिला पशु पालन अधिकारी नीलम आर्य ने कहा कि पोल्ट्री फार्म संचालकों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का आदेश जारी किया गया है। बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पोल्ट्री फार्म में पूरी तरह रोक है। क्षेत्र में ठंड व अन्य किसी कारण से यदि मुर्गियों के बीमार होने व मरने का मामला सामने आता है तो पशु चिकित्सक को इसकी जानकारी देनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser