पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Faridabad
  • The Contractor Expressed Unhappiness Over Not Doing The Work, Blacklisted Him And Ordered Him To Vigilantly Investigate All The Works Allotted

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:ठेकेदार के काम न करने पर जताई नाराजगी, उसे ब्लैकलिस्ट कर अलॉट किए गए सभी कार्यों की विजिलेंस से जांच कराने के दिए आदेश

फरीदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सोमवार को जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक में शहर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सोमवार को जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक में शहर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए।
  • जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक में विकास कार्यों की केंद्रीय राज्यमंत्री ने की समीक्षा

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सोमवार को जिला विकास एवं समन्वय समिति की बैठक में शहर में चल रहे सभी विकास कार्यों की समीक्षा की। सेक्टर-12 के हुडा कंवेंशन सेंटर में आयोजित बैठक में एक ठेकेदार द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों में काम न करने और कोर्ट से स्टे ऑर्डर लाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को आदेश दिया कि उक्त ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट किया जाए।

साथ ही इसे अलॉट किए गए सभी विभागों के विकास कार्यों की विजिलेंस से जांच कराई जाए। क्योंकि इस तरह के ठेकेदार सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। इनके कोई भी काम समय पर पूरे नहीं हो रहे। शहर की जनता परेशान हो रही है। इन ठेकेदारों की मनमानी से जनप्रतिनिधियों को जवाब देना पड़ता है।

मंत्री ने नेशनल हाईवे और दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा सौंदर्यीकरण न कराने पर अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। दोनों विभागों को जल्द मेट्रो कॉरिडोर के नीचे और हाईवे पर सौंदर्यीकरण कराने के लिए कहा। साथ ही नगर निगम, एचएसआईआईडीसी, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को भी अपने-अपने कामों में तेजी लाने के आदेश दिए।

जिससे समय पर जनता को सुविधाएं मिल सकें। केंद्रीय मंत्री को औद्योगिक संगठनों की ओर से लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि औद्योगिक सेक्टरों में विकास कार्य बहुत धीमी गति से चल रहे हैं। ठेकेदार काम करने को राजी नहीं हैं। बैठक में बृजगोपाल कंस्ट्रक्शन कंपनी के ठेकेदार का नाम सामने आया कि इसने कई विभागों से करोड़ों का ठेका ले रखा है लेकिन काम नहीं करा रहा।

विभाग ने जब इससे काम वापस ले लिए तो उसने कोर्ट में जाकर स्टे ले लिया। यही कंपनी अब अमृत योजना के तहत सीवरलाइन डालने का काम कर रही है। उसमें भी रफ्तार धीमी है। इस पर मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए डीसी यशपाल यादव को आदेश दिया कि उक्त कंपनी को ब्लैकलिस्ट करें और इस कंपनी को अलॉट सभी विभागों के कार्यों की विजिलेंस जांच कराएं।

उन्होंने नगर निगम, एचएसवीपी, एचएसआईआईडीसी एवं फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि वे ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करें। जो ठीक से और समय पर काम नहीं कर रहे। सरकार काे बदनाम करने वाले ठेकेदारों के प्रति कोई नरम रवैया नहीं अपनाया जाएगा।

मेट्रो और एनएचएआई अफसरों की लगाई क्लास
बदरपुर बॉर्डर से बल्लभगढ़ तक डिवाडर व सर्विस लेन और मेट्रो कॉरिडोर के नीचे सौंदर्यीकरण न होने पर दोनों विभाग के अधिकारियों की मंत्री ने क्लास लगाई। उन्होंने कहा दोनों विभाग अपने-अपने क्षेत्र में जल्द सौंदर्यीकरण का काम कराएं। इनके पास फंड की कोई कमी नहीं है। साथ ही हाइवे की सर्विस लेन पर जमा होने वाले पानी की निकासी और गड्ढे जल्द भराने के लिए कहा।

ठेकेदारों को अलॉट किए गए कामों की मांगी सूची
मंत्री ने समीक्षा बैठक में नगर निगम, एचएसआईआईडीसी, एचएसवीपी और फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के काम करने वाले सभी ठेकेदारों और उन्हें अलॉट किए गए कामों की सूची अधिकारियों से मांगी है। जिससे लापरवाह ठेकेदारों पर नकेल कसी जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि जिन ठेकेदारों ने अपने काम के पैसे सरकार से ले लिए हैं लेकिन अभी तक उन्होंने जीएसटी जमा नहीं किया है, ऐसे ठेकेदारों से जल्द जीएसटी जमा कराया जाए।

परिवहन मंत्री बोले, पानी की कमी हुई तो खैर नहीं
समीक्षा बैठक में शामिल परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने रैनीवेल लाइन से पानी के संकट का रोना रोया और निगम अधिकारियों से कहा कि गर्मी से पहले पानी संकट को खत्म किया जाए। अन्यथा अधिकारियों की खैर नहीं। उन्होंने कहा कि रैनीवेल लाइन नंबर एक और दो खराब पड़ी हैं। ठंड के मौसम में भी लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। गर्मी में तो हाहाकार मच जाएगा। हर हाल में इस काम को गर्मी से पहले कराया जाए।

स्मार्ट सिटी के कामों में तेजी लाएं अधिकारी
केंद्रीय राज्यमंत्री गुर्जर ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की भी समीक्षा बैठक कर चल रहे सभी कार्यों में तेजी लाने के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी बड़खल लेक और स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट को जल्द पूरा कराएं। जिससे शहर के लोगों का इसका लाभ मिल सके। समीक्षा बैठक में विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, नयनपाल रावत समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें