पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य प्रबंधों की समीक्षा बैठक में मंत्री बोले:तीसरी लहर और भी गंभीर हो सकती है, इसलिए जिले में ऑक्सीजन गैस, वेंटिलेटर व आईसीयू बेड्स के पुख्ता प्रबंध किए जाएं

फरीदाबाद24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद। गृहमंत्री अनिल विज कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए। - Dainik Bhaskar
फरीदाबाद। गृहमंत्री अनिल विज कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए।
  • गृहमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि तीसरी लहर से पहले अधिक से अधिक लोगों को दोनों वैक्सीनेशन की डोज लगाने का प्रयास करें।

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बचाव संबंधी स्वास्थ्य प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर के मुकाबले और भी गंभीर हो सकती है। इसलिए प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन गैस की मात्रा, वेंटिलेटर और आईसीयू बेड्स के पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए प्रत्येक जिले में डॉक्टरों की अलग से टीम बनाकर कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए पहले से ही पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा तीसरी लहर से पहले अधिक से अधिक लोगों को दोनों वैक्सीनेशन की डोज लगाने का प्रयास करें।

प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पहले से तैयारी कर लें:

प्राइवेट अस्पतालों के सहयोग से धरातल पर पूरी तैयारी अवश्य करें। गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कुछ प्राइवेट अस्पतालों ने लोगों को बीमारी के नाम पर धन कमाने का काम किया है। इसके लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पहले से ही पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कर लें और रेट आदि निर्धारित कर लें। प्रत्येक जिले में पीपीई किट, मास्क और गल्ब्ज आदि का पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा 50 बेड्स के अस्पतालों में सरकार की ओर से जारी हिदायत अनुसार ऑक्सीजन प्लांट लगवाना सुनिश्चित किया जाए। इसलिए सरकार के नियमानुसार जिन जिलों में 50 बेड से अधिक के अस्पताल हैं वहां अस्पताल संचालकों से कहकर ऑक्सीजन प्लांट लगवाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही वैक्सीनेशन-टीकाकरण के लिए सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक और व्यापारिक संगठनों का सहयोग जरूर लें। वैक्सीनेशन के लिए जनभागीदारी बनाने का प्रयास करें।

पिछली लहर में जो कमियां रहीं उन्हें दूर कर पुख्ता इंतजाम कर लें

फरीदाबाद की तरफ से बैठक में एडीसी सतबीर मान शामिल हुए। गृहमंत्री विज को जिले में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के लिए किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी दी। गृहमंत्री विज ने कहा जिस प्रकार कोरोना वायरस की प्रदेश में दूसरी लहर एकदम से आगे बढ़ी और उस पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पुलिस व प्रशासन ने आमजन के सहयोग से पाया, वह सराहनीय कदम था। उन्होंने कहा पिछली लहर के दौरान जो भी प्रशासन और पुलिस की कमियां रहीं उन्हें योजनाबद्ध तरीके से दूर करने के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने जिले में पुख्ता इंतजाम करना सुनिश्चित करें।

डीसी, एसपी, सीएमओ, निगम निगम अधिकारियों की कमेटी बनाएं

गृहमंत्री ने कहा हर जिले में डीसी, एसपी, सीएमओ, नगर निगम व नगर परिषदों के अधिकारियों सहित आईएमए के अधिकारियों की कमेटी बनाना सुनिश्चित करें। एडीसी सतबीर मान ने कहा कि जिले में सरकार की ओर से जारी हिदायत अनुसार कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रशासन व पुलिस आपस में मिलकर प्रबंध करने का प्रयास कर रहे हैं। एडीसी ने कहा आमजन को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. रणदीप सिंह पूनिया, कोरोना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. रामभगत, जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमार यादव, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी गुरबख्श सिंह आदि मौजूद थे।